सऊदी अरामको पाकिस्तान में शेल की संपत्तियों के लिए बोली लगाने पर कर रही विचार

सऊदी अरामको पाकिस्तान में शेल की संपत्तियों के लिए बोली लगाने पर कर रही विचार

कराची, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। सऊदी अरामको कथित तौर पर पाकिस्तान में शेल पीएलसी की संपत्ति के लिए बोली लगाने की संभावना तलाश रही है।

मामले से परिचित सूत्रों का हवाला देते हुए ब्लूमबर्ग ने बताया, ”यह संभावित डील दक्षिण एशियाई देश के ऊर्जा क्षेत्र में सऊदी अरब के पहले उद्यम को चिह्नित कर सकता है।”

एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, कहा जा रहा है कि दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको पाकिस्तान में शेल परिसंपत्तियों का मूल्यांकन कर रही है, जिसमें शेल पाकिस्तान लिमिटेड पर विशेष ध्यान दिया गया है, जो पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (पीएसएक्स) में सूचीबद्ध है और इसका अनुमानित बाजार मूल्य 123 मिलियन डॉलर है।

हालांकि, संभावित लेनदेन का सटीक मूल्य अज्ञात है। अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि विचाराधीन संपत्ति का मूल्य लगभग 200 मिलियन डॉलर हो सकता है।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, यह घटनाक्रम इस साल जून में शेल पाकिस्तान लिमिटेड (एसपीएल) द्वारा की गई एक पूर्व घोषणा का अनुसरण करता है, जहां मूल कंपनी शेल पेट्रोलियम कंपनी लिमिटेड (एसपीसीओ) ने एसपीएल में अपनी हिस्सेदारी बेचने की इच्छा व्यक्त की थी।

शेल का निर्णय शेयरधारकों के लिए रिटर्न बढ़ाने और खराब प्रदर्शन करने वाले व्यवसायों से विनिवेश करने के लिए सीईओ वेल सावन के तहत अपनी व्यापक कॉर्पोरेट रणनीति के अनुरूप है। सऊदी अरामको इन परिसंपत्तियों पर नजर रखने वाली एकमात्र प्लेयर नहीं है।

जुलाई में, पाकिस्तान रिफाइनरी लिमिटेड (पीआरएल) और एयर लिंक कम्युनिकेशन (एआईआरलिंक) ने संयुक्त रूप से शेल पाकिस्तान लिमिटेड में बहुमत हिस्सेदारी और नियंत्रण हासिल करने का इरादा व्यक्त किया है।

–आईएएनएस

एफजेड/एसकेपी

E-Magazine