श्री काशी विश्वनाथ दरबार में कतारबद्ध शिवभक्तों पर पुष्पवर्षा, आह्लादित श्रद्धालु

श्री काशी विश्वनाथ दरबार में कतारबद्ध शिवभक्तों पर पुष्पवर्षा, आह्लादित श्रद्धालु

वाराणसी। सावन माह के दूसरे सोमवार पर काशी पुराधिपति बाबा विश्वनाथ के दरबार में जलाभिषेक के लिए पहुंचे कांवरियों व श्रद्धालुओं पर मध्य रात्रि के बाद पुष्प वर्षा की गई। दरबार में मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा के नेतृत्व में अफसरों ने कतारबद्ध शिवभक्तों पर गुलाब की पंखुड़ियां बरसाई। बाबा दरबार में भव्य स्वागत, सत्कार से आह्लादित श्रद्धालु हर-हर महादेव के उद्घोष से खुशी जताते रहे।
गौरतलब हो कि सावन के पहले पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर हेलीकॉप्टर से शिवभक्तों पर पुष्प वर्षा की गई। पुलिस लाइन हेलीपैड से मंडलायुक्त कौशलराज शर्मा, पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन और जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने उड़ान भरी। हेलीकाप्टर लगभग 15 मिनट तक विश्वनाथ कारिडोर के ऊपर मंडराता रहा और भक्तों पर गुलाब की पंखुड़ियों की बारिश होती रही।
सावन के दूसरे सोमवार के लिए बाबा विश्वनाथ दरबार को फूलों के वंदनवार से सजाया गया है। शाम को दरबार में बाबा का गौरी-शंकर का विशेष श्रृंगार होगा। सावन के दूसरे सोमवार को ट्रालियों, टेंपो, ट्रैक्टरों पर सजी बाबा की मोहक झांकियों को लेकर कांवरियों की टोलियां रात आधी रात से ही शहर में आ रही है। कंधे पर रंग-बिरंगी कांवड़ लिए कंवरिया बोल बम… के जयकारे लगाते हुए मंदिर में पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं के लिए ज्ञानवापी से चौक की तरफ और दूसरी ज्ञानवापी से गदौलिया की तरफ बैरिकेडिंग कराई गई है। बैरिकेडिंग में खड़े श्रद्धालु हर-हर महादेव और हर-हर बम-बम का जयकारा लगाते मंदिर की तरफ बढ़ रहे हैं।
मंदिर प्रशासन की तरफ से श्रद्धालुओं के लिए सुगम दर्शन की व्यवस्था की गई है। मंदिर में श्रद्धालु चारों द्वार से बाबा का झांकी दर्शन कर रहे है और वहां लगे जलधारी में जल व मदार व बेलपत्र आदि चढ़ाते हुए शीश नवा रहे है। श्रद्धालु जिस रास्ते से मंदिर में प्रवेश कर रहे है, उन्हें उसी रास्ते से निकास कराने की व्यवस्था बनाई गई है। मंदिर में दर्शन मंगला आरती के बाद शुरू हुआ और श्रद्धालुओं की संख्या दिन चढ़ने के साथ ही बढ़ती जा रही है। देश के कोने-कोने से श्रद्धालुओं का दरबार में आगमन हो रहा है। मंदिर प्रशासन के अनुसार दरबार में दोपहर 12 बजे तक 3 लाख 14 हजार 194 श्रद्धालु दर्शन पूजन कर चुके थे। वहीं कैथी स्थित मारकंडेय महादेव धाम में दोपहर 12 बजे तक एक लाख 53 हजार श्रद्धालु दर्शन पूजन कर चुके थे।

E-Magazine