शी चिनफिंग ने यूनेस्को की महानिदेशक ऑड्रे अज़ोले से मुलाकात की

शी चिनफिंग ने यूनेस्को की महानिदेशक ऑड्रे अज़ोले से मुलाकात की

बीजिंग, 28 सितंबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने जन वृहद भवन में यूनेस्को की महानिदेशक ऑड्रे अज़ोले से मुलाकात की। इस मौके पर शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और यूनेस्को के बीच सहयोग बहुत अर्थपूर्ण है, जो विश्व शांति और विकास को बढ़ावा देने के लिये बहुत लाभदायक है। हाल के कई वर्षों में चीन लगातार यूनेस्को के कार्यों का समर्थन करता रहा है।

चीन ने यूनेस्को के साथ विश्व शांति की रक्षा करने और वैश्विक विकास को मजबूत करने में बहुत सकारात्मक काम किये हैं। यह सहयोग बहुत मूल्यवान है, जिसे जारी रहना चाहिये। दुनिया समृद्ध और रंगीन सभ्यताओं से बनी है, और चीन दुनिया के सबसे प्राचीन इतिहास और संस्कृति वाले देशों में से एक है।

चीन यूनेस्को के साथ और घनिष्ठ सहयोग करना चाहता है, और विरासत संरक्षण की क्षमता और स्तर में लगातार सुधार करने, विभिन्न सभ्यताओं के बीच आदान-प्रदान, आपसी सीखने और समावेशी सहयोग को बढ़ावा देने, विश्व शांति में योगदान देने और मानव जाति के लिए साझे भाग्य वाले समुदाय के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए तैयार है।

ऑड्रे अज़ोले ने कहा कि चीन सरकार हमेशा यूनेस्को के कार्यों को बहुत महत्व देती है और सक्रिय रूप से उसका समर्थन करती है। चीन लड़कियों और महिलाओं की शिक्षा के लिए यूनेस्को पुरस्कार की स्थापना का समर्थन करता है, जिसने वैश्विक स्तर पर महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine