शी चिनफिंग और फंग लीयुआन ने बेल्ट एंड रोड अंतर्राष्ट्रीय सहयोग शिखर मंच में उपस्थित मेहमानों का स्वागत किया

शी चिनफिंग और फंग लीयुआन ने बेल्ट एंड रोड अंतर्राष्ट्रीय सहयोग शिखर मंच में उपस्थित मेहमानों का स्वागत किया

बीजिंग, 18 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और उनकी पत्नी फंग लीयुआन ने 17 अक्टूबर की शाम को पेइचिंग स्थित जन वृहद भवन में तीसरे बेल्ट एंड रोड अंतर्राष्ट्रीय सहयोग शिखर मंच में उपस्थित मेहमानों के लिए स्वागत भोज आयोजित किया। इस मौके पर शी चिनफिंग ने चीन सरकार और चीनी लोगों की ओर से शिखर मंच में भाग लेने वाले अंतर्राष्ट्रीय मेहमानों का स्वागत किया।

शी चिनफिंग ने कहा कि बेल्ट एंड रोड के समान निर्माण की पहल पेश होने के बाद पिछले दस सालों में चीन और विभिन्न सहयोगियों ने शांतिपूर्ण सहयोग, खुलेपन, सहिष्णुता, आपसी सीख, आपसी लाभ और समान जीत वाले सिद्धांतों के अनुसार वैश्विक संपर्क में योगदान किया, अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए मंच तैयार किए और विश्व आर्थिक वृद्धि में नई उम्मीद जगी। हमने हजारों व्यवहारिक सहयोग परियोजनाएं लागू कीं और व्यापक उपलब्धियां हासिल कीं। यह विभिन्न देशों की सरकारों, कंपनियों और जनता की मेहनत से मिली उपलब्धि है। हम बेल्ट एंड रोड के समान निर्माण में शामिल सभी भागीदारों और निर्माताओं को अभिवादन करते हैं।

शी चिनफिंग ने कहा कि विकास बेल्ट एंड रोड के समान निर्माण का लक्ष्य है, समान जीत इसकी वकालत है और इससे आशा प्रदान की जाती है। निरंतर आत्म-सुधार और प्रयास करने से उपलब्धियां मिलेंगी। यह हमारी पीढ़ी के राजनयिकों की वर्तमान और भावी पीढ़ियों के प्रति जिम्मेदारी है।

शी चिनफिंग ने कहा कि अब दुनिया शांत नहीं है। विश्व आर्थिक मंदी बढ़ रही है और विश्व विकास के सामने कई चुनौतियां मौजूद हैं। इसके बावजूद हमें पक्का विश्वास है कि शांति, विकास, सहयोग और समान जीत का ऐतिहासिक रुझान नहीं रुकेगा, बेहतर जीवन की लोगों की चाहत नहीं रुकेगी और समान विकास व समृद्धि करने की विभिन्न देशों की इच्छा नहीं रुकेगी। अगर हम सहयोग पर कायम रहें और विकास पर ध्यान दें, तो बेल्ट एंड रोड के उच्च गुणवत्ता वाले निर्माण में अवश्य ही प्रगति मिलेगी। हम समान प्रयास कर मानव जाति के लिए बेहतर भविष्य बनाएं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine