शिकायत प्रकोष्ठ को मिलने वाले प्रार्थना पत्रों पर तत्काल हो कार्रवाई : डीजीपी

शिकायत प्रकोष्ठ को मिलने वाले प्रार्थना पत्रों पर तत्काल हो कार्रवाई : डीजीपी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय स्थित शिकायत प्रकोष्ठ कार्यालय में पूरे प्रदेश से पहुंचने वाले शिकायती व प्रार्थना पत्रों के निस्तारण के लिए कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक विजय कुमार ने सख्त निर्देश दिये हैं।

कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक विजय कुमार ने मंगलवार को शिकायत प्रकोष्ठ के पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा के दौरान कहा कि पूरे प्रदेश से लोग अपनी समस्याओं के प्रार्थना पत्रों को पुलिस महानिदेशक, अपर महानिदेशक के नाम से भेजते हैं। उनकी मंशा होती है कि पुलिस मुख्यालय से उक्त मामले में हस्तक्षेप किया जाए। जिले में बैठे पुलिस अधिकारियों से वार्ता की जाए।
उन्होंने कहा कि शिकायत प्रकोष्ठ को मिलने वाले प्रार्थना पत्रों पर तत्काल कार्रवाई होनी चाहिए। ताकि जिले से भेजने वाले प्रार्थी को पुलिस मुख्यालय की कार्यशैली के संबंध में कोई असंतोष न हो। प्रार्थना पत्रों में कई बार पुलिस विभाग के अधिकारियों के शिकायती पत्र भी होते हैं, जिसमें अधिकारी के ऊपर के अधिकारी को पत्र की जानकारी दी जानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि सभी प्रार्थना पत्रों को एक स्थान पर करने के लिए कम्प्यूटर पर फीड करने की आदत डालें। इससे प्रार्थना पत्र की स्थिति की जानकारी करनी होगी, तो तत्काल ही उसकी रिर्पोट सामने रखी जा सकेगी। ज्यादातर लोगों को आनलाइन फीड से अपनी शिकायत की वास्तविक स्थिति की जानकारी हो सकेगी। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर शिकायतों के निस्तारण के सख्त निर्देश दिए थे। उस बैठक से जिले के भी अधिकारी वर्चुअली जुड़े थे।

E-Magazine