विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंदौर के सिरपुर और यशवंत सागर तालाब का वर्चुअल निरिक्षण किया

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंदौर के सिरपुर और यशवंत सागर तालाब का वर्चुअल निरिक्षण किया

आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंदौर के सिरपुर और यशवंत सागर तालाब का वर्चुअल निरिक्षण किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने पर्यावरण के महत्व के बारे बात की। उन्होंने कहा कि भारत अपने विकास के लिए किसी अन्य क्षेत्र की तरह बड़े पैमाने पर पर्यावरण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

ईको टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा

भूजल संरक्षण के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

ने बताया कि रामसर योजना भविष्य में ईको टूरिज्म के बड़े केंद्र बने रहेंगे। इस अवसर पर सांसद शंकर लालवानी और महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक मालिनी गौड़, महापौर परिषद के सदस्य भी उपस्थित रहे।

जलवायु परिवर्तन के स्पष्ट रोडमैप के साथ आगे बढ़ रहा भारत

विश्व पर्यावरण दिवस

के अवसर पर बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि अगर भारत ने अपने 4जी और 5जी टेलीकॉम नेटवर्क का विस्तार किया है, तो इसने अपने वन क्षेत्र को भी समान स्तर पर बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि भारत वर्तमान जरूरतों और भविष्य की दृष्टि के बीच संतुलन बनाए रखते हुए पर्यावरण संरक्षण और जलवायु परिवर्तन के स्पष्ट रोडमैप के साथ आगे बढ़ रहा है।

क्या है इस साल की थीम?

जानकारी के लिए बता दें कि इस साल विश्व पर्यावरण दिवस की थीम सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारा पाना है। यह एक ऐसा मुद्दा है, जिसके बारे में आज पूरी दुनिया बात कर रही है, लेकिन भारत पिछले चार-पांच सालों से लगातार इस पर काम कर रहा है।

सिंगल यूज प्लास्टिक से मिला निजात

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने किया पौधारोपण

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने भी दिल्ली में आज पौधारोपण किया।सीआइआइ और यंग इंडियन संगठन ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर 4 मई को रिंग रोड स्थित शहीद पार्क पर 200 पौधारोपण किया। इसमें जामुन, बादाम, नीम, पीपल सहित कई पौधे शामिल थे।

सीआइआइ और वायआइ ने अगले दो माह तक लगभग 4800 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। समारोह में शामिल सीआइआइ-वायआइ के चेयरमेन ने बताया कि दो साल तक शहीद पार्क का रखरखाव भी किया जाएगा।

E-Magazine