वित्त वर्ष 2024 में धीरे-धीरे बढ़ेगा व्यक्तिगत खपत व आवासीय निवेश

वित्त वर्ष 2024 में धीरे-धीरे बढ़ेगा व्यक्तिगत खपत व आवासीय निवेश

नई दिल्ली, 25 जुलाई (आईएएनएस)। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक रिपोर्ट में कहा है कि घरेलू बचत के वित्तीयकरण का विषय औंधे मुंह गिर गया है, पिछले साल कुल घरेलू बचत में इसकी हिस्सेदारी घटकर 32 फीसदी रह गई है, जो तीन दशकों में सबसे कम है।

घरेलू एनएफएस वित्त वर्ष 2023 में जीडीपी के तीन दशक के निचले स्तर 6 प्रतिशत पर आ गया था, जो वित्त वर्ष 2021 में शिखर का लगभग आधा और पूर्व-कोविड अवधि में जीडीपी के 7.5-8.0 प्रतिशत से कम था।

कमजोर आय वृद्धि और एनएफएस में अनुमानित वृद्धि के कारण, व्यक्तिगत खपत और/या आवासीय निवेश वृद्धि वित्त वर्ष 24 में धीरे-धीरे बढ़ेगी, जो इस वर्ष खुदरा ऋण में तेजी को बाधित कर सकती है।

वैकल्पिक रूप से, एनएफएस इस साल और गिर सकता है, इससे उच्च निवेश की कीमत पर घरेलू खर्च और ऋण वृद्धि को समर्थन मिलेगा।

इस वर्ष व्यक्तिगत उपभोग और/या घरेलू निवेश धीमा हो जाएगा, इससे खुदरा ऋण में उछाल बाधित होने की संभावना है, जो भारत में कई वर्षों से देखा जा रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस विचार प्रक्रिया के पीछे प्राथमिक धारणा यह है कि घरेलू क्षेत्र की शुद्ध वित्तीय बचत (एनएफएस) वित्त वर्ष 2023 में तीन दशक के सबसे निचले स्तर तक गिरने के बाद, वित्त वर्ष 2024 में बढ़ने की संभावना है।

पिछले दो वर्षों (वित्तीय वर्ष 22 और 23 ई) में 15-18 प्रतिशत की वृद्धि के मुकाबले, रिपोर्ट में कहा गया है कि व्यक्तिगत खर्च योग्य आय (पीडीआई) की वृद्धि इस साल जीडीपी वृद्धि के अनुरूप 8-10 प्रतिशत तक कमजोर हो सकती है।

24 साल की अवधि के 16 वर्षों में, व्यक्तिगत उपभोग और घरेलू निवेश दोनों एक साथ या तो तेज गति से बढ़े हैं या कम हुए हैं (या सिकुड़े हैं)। रिपोर्ट में कहा गया है कि शेष आठ वर्षों में, वे अलग-अलग/विपरीत दिशाओं में चले गए, यानी, जब खपत तेजी से बढ़ी, तो निवेश धीरे-धीरे बढ़ा (या गिरा)।

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine