विज्ञान नगरी में समर वेकेशन हॉबी कैम्प का आयोजन

विज्ञान नगरी में समर वेकेशन हॉबी कैम्प का आयोजन

लखनऊ। बच्चों की गर्मी की छुटिटयां होते ही अभिभावकों के सामने यक्ष प्रश्न होता है कि छुटिटयों में बच्चे ऐसा क्या करें कि समय का सदुपयोग हो जाय। कई स्कूलों में भी अतिरिक्त कमाई करने के उद्देश्य से समर हॉबी क्लासेस चलायी जाती है। ताकि बच्चे कही और न जाय। परन्तु आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ ऐसे बच्चों को कुछ नया अनुभव करने व सीखने के साथ मस्ती करने का एक बड़ा मंच प्रदान करता है। विज्ञान नगरी में बच्चों के लिये प्रथम ग्रीष्मकालीन अभिरूचि शिविर का आयोजन शुरू हो चुका है। जिसमें बच्चें अपने विषयों से हट कर वैज्ञानिक अभिरूचि वाले साइंटिफिक टॉय मेकिंग, एस्ट्रोलैब, फन विद इलेक्ट्रॉनिक्स और रोबोटिक्स जैसे छः विषयों में भाग ले सकते है। जहां विज्ञान नगरी द्वारा उपलब्ध कराये गये उपकरणों व सामानों से बच्चों को प्रोजेक्ट बनाना सिखाया जाता है।

बढ़ती है बच्चों में प्रतिभा

विज्ञान अधिकारी रामकुमार ने बताया कि ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य छोटे बच्चों को उनकी रचनात्मक प्रतिभा को पोषित करने के लिए एक मंच प्रदान करना है और उन्हें नवीन विज्ञान परियोजनाओं को बनाने में प्रशिक्षित करना है। पूरे पाठ्यक्रम को इस तरह से डिजाइन किया गया है ताकि उन्हें अपने स्कूल के पाठ्यक्रम में भी मदद मिल सके। वही विज्ञान अधिकारी कार्तिकेय चटर्जी ने जानकारी देते हुये बताया कि प्रथम शिविर में सत्तर से अधिक बच्चे प्रतिभाग कर रहे है। दूसरा अभिरूचि शिविर उन्तीस मई को व तीसरा शिविर पांच जून 2023 से आयोजित किया जायेगा। सीटे सीमित होने के कारण पहले आओ पहले पायो के आधार पर पंजीकरण किये जा रहे है।

70 छात्र कर रहे प्रतिभाग

आंचलिक विज्ञान नगरी, लखनऊ में ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर का प्रथम बैच आज आंचलिक विज्ञान नगरी, लखनऊ में बड़े उत्साह के साथ प्रारंभ हुआ, जिसमें लगभग 70 छात्रों ने क्रिएटिव किड्स आर्ट, दो समूहों में प्रतिभागिता कर रहे हैं। का प्रशिक्षण इत्यादी शामिल है। पूरे पाठ्यक्रम को इस तरह से डिजाइन किया गया है ताकि उन्हें अपने स्कूल के पाठ्यक्रम में भी मदद मिल सके। आज प्रथम दिवस में सभी प्रतिभागियों को शिविर के बारे में समुचित परिचय दिया गया और शिविर से सम्बंधित सामग्री प्रदान की गई। प्रतिभागियों के लिए ‘सुपर कूल शो‘ पर एक रोमांचक विज्ञान प्रदर्शन आयोजित किया गया तथा विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में पहले दिन के प्रोजेक्ट्स भी पूर्ण किए गये। सभी बच्चे अपनी प्रतिभागिता को लेकर अति उत्साहित दिखे।इस सम्बन्ध में विद्यार्थीयों को यह भी अवगत करना है की दूसरे एवं तीसरे शिविर हेतु पंजीकरण चालू हैं जो कि क्रमशः 29 मई 2023 और 5 जून 2023 से आयोजित किया जायंगे तथा केवल कुछ ही सीटें शेष हैं। उपरोक्त शिविरों में भाग लेने के इच्छुक छात्र आंचलिक विज्ञान नगरी, लखनऊ में पंजीकरण हेतु सीधा संपर्क कर सकते हैं। चूंकि शिविरों में सीटें सीमित हैं, प्रविष्टियां पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर पंजीकरण फॉर्म भरकर किये जायंगे।

E-Magazine