लॉस एंजेलिस ओलंपिक खेलों में नहीं होगी कंपाउंड तीरंदाजी

लॉस एंजेलिस ओलंपिक खेलों में नहीं होगी कंपाउंड तीरंदाजी

मुंबई, 13 अक्टूबर (आईएएनएस) अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) द्वारा कंपाउंड तीरंदाजी को शामिल करने के प्रस्ताव को खारिज करने के बाद भारत की ज्योति सुरेखा वेन्नम, अदिति गोपीचंद स्वामी और ओजस प्रवीण देवताले 2028 में लॉस एंजेलिस ओलंपिक खेलों में भाग नहीं ले पाएंगे।

विश्व तीरंदाजी ने रिकर्व के साथ-साथ कंपाउंड तीरंदाजी को शामिल करने का प्रस्ताव दिया था, जो वर्तमान में ओलंपिक कार्यक्रम का हिस्सा है। हालांकि, आईओसी कार्यकारी बोर्ड ने शुक्रवार को मुंबई में अपनी बैठक के दौरान इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया क्योंकि इससे तीरंदाजी को अधिक एथलीट कोटा मिलेगा और इस तरह खेलों के समग्र बजट पर असर पड़ेगा।

कंपाउंड तीरंदाजी में प्रमुख शक्ति भारत के लिए यह एक झटका है क्योंकि अदिति और ओजस ने हाल ही में इस साल की शुरुआत में आयोजित विश्व चैंपियनशिप में पुरुष और महिला वर्ग का खिताब जीता था।

भारत ने हाल ही में चीन के हांगझोउ में संपन्न 19वें एशियाई खेलों के दौरान कंपाउंड तीरंदाजी में प्रस्तावित सभी पांच स्वर्ण पदक जीते थे। आईओसी को लॉस एंजेलिस ओलंपिक खेलों के खेल कार्यक्रम में नए विषयों को शामिल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महासंघों से 15 प्रस्ताव प्राप्त हुए थे, लेकिन एक को छोड़कर सभी को खारिज कर दिया – बीच स्प्रिंट रोइंग को शामिल करना क्योंकि यह हल्के डबल स्कल्स (पुरुष 2x और महिला 2x) की जगह लेता है।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine