लायल्स ने बोल्ट की 'डबल' उपलब्धि को दोहराया

लायल्स ने बोल्ट की 'डबल' उपलब्धि को दोहराया

बुडापेस्ट, 26 अगस्त (आईएएनएस)। युलिमार रोजस और हारुका कितागुची दोनों ने अपने अंतिम प्रयासों के साथ विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीत हासिल की, जबकि नोआ लायल्स ने यहां अपने 100 मीटर के ताज में 200 मीटर का खिताब जोड़ा।

शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों के 200 मीटर फ़ाइनल में, अमेरिकी लायल्स ने 19.52 सेकंड में इस दूरी में अपना लगातार तीसरा विश्व खिताब जीता और 2015 में जमैका के दिग्गज यूसेन बोल्ट के बाद विश्व चैंपियनशिप में 100 मीटर और 200 मीटर युगल जीतने वाले पहले धावक बन गए।

लायल्स के टीम साथी एरीयोन नाइटन ने 19.75 सेकंड के साथ रजत पदक जीता, जबकि बोत्सवाना के लेट्साइल टैबू 19.81 सेकंड के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

लायल्स ने कहा, “यह जानकर बहुत अच्छा लग रहा है कि मैंने कुछ ऐसा किया है जो बहुत से लोगों ने नहीं किया है।” लायल्स की नज़र अब 4×100 मीटर रिले स्पर्धा में तीसरा स्वर्ण जीतने पर भी है।

महिलाओं की ट्रिपल जंप में विश्व रिकॉर्ड धारक और ओलंपिक चैंपियन युलिमार रोजस अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म से बहुत दूर थीं और केवल एक जंप के साथ 14.33 मीटर में आठवें स्थान पर थीं।

लेकिन 27 वर्षीय वेनेज़ुएला की रोजस को सभी को पीछे छोड़ने के लिए केवल एक अवसर की आवश्यकता थी। 15.08 मीटर की अंतिम छलांग ने उन्हें लगातार चार बार विश्व खिताब जीतने में सक्षम बनाया, यूक्रेन की मैरीना बेख-रोमनचुक और क्यूबा की लियानिस पेरेज़ हर्नानेडेज़ क्रमशः 15.00 मीटर और 14.96 मीटर के साथ उनके पीछे रहीं।

रोजस ने कहा, “यह बहुत कठिन था। तथ्य यह है कि मैंने अपने आखिरी प्रयास में प्रतियोगिता जीती, यह इसे बहुत खास और यादगार बनाता है।” “यह लगातार (आउटडोर और इंडोर) मेरा सातवां विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण है, लेकिन यह उन सभी में सबसे खास है। मेरा आखिरी प्रयास मेरे द्वारा की गई कड़ी मेहनत, मेरी मानसिक स्थिति और मेरे आत्मविश्वास का प्रमाण था।”

हालाँकि परिणाम उनके व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 15.67 मीटर से काफी पीछे था, रोजस ने कहा कि उन्हें इसकी परवाह नहीं है। “मेरे मन में एकमात्र चीज़ स्वर्ण जीतना थी।”

महिलाओं के भाला फेंक फाइनल में, कोलंबियाई अनुभवी फ्लोर डेनिस रुइज़ हर्टाडो ने अपने पहले प्रयास में 65.47 मीटर में शीर्ष स्थान पर मजबूती से कब्जा कर लिया, लेकिन जापानी कितागुची, जो अपने पिछले पांच प्रयासों में 63 मीटर के निशान को पार नहीं कर सकीं, ने आखिरी प्रयास में जबरदस्त थ्रो किया और 66.73 मीटर के साथ जीत हासिल की।

पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली 25 वर्षीय कितागुची ने कहा, “इस खिताब को जीतने के लिए महत्वपूर्ण बात सिर्फ इस पर विश्वास करना था।” “मेरा लक्ष्य (पिछले साल) सिर्फ फाइनल में पहुंचना था। इस बार, हंगरी आकर, मेरा लक्ष्य पदक था और उससे भी अधिक – मैं स्वर्ण चाहती थी।”

न तो ओलंपिक चैंपियन चीन की लियू शियिंग और न ही ऑस्ट्रेलिया की दो बार की विश्व चैंपियन केल्सी-ली बार्बर पोडियम फिनिश कर पाईं। बार्बर की टीम साथी मैकेंजी लिटिल 63.38 मीटर में तीसरे स्थान पर रहीं।

जमैका की शेरिका जैक्सन ने 200 मीटर की दूरी में जीत हासिल की क्योंकि उन्होंने अपने पिछले चैंपियनशिप रिकॉर्ड 21.45 सेकंड से 0.04 सेकंड कम करके अपने खिताब का बचाव किया।

अमेरिकी गैब्रिएल थॉमस और शा’कैरी रिचर्डसन क्रमशः 21.81 और 21.92 सेकंड के साथ पीछे रहीं।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine