लखनऊ की सौम्या मिश्रा ने टोरोन्टो में भारतीय कला संस्कृति का लहराया परचम

लखनऊ की सौम्या मिश्रा ने टोरोन्टो में भारतीय कला संस्कृति का लहराया परचम

लखनऊ। लखनऊ के रिवर बैंक कॉलोनी की रहने वाली सौम्या मिश्रा ने कनाडा में भारतीय कला संस्कृति का परचम लहराया। टोरोन्टो में रेडियो ढिशुम’ और कॉउन्सलेट जनरल ऑफ इंडिया, टोरोन्टो के सहयोग से पहली बार मिलेट मेला और नाटक स्वराज: स्वतंत्रता की गाथा’ का मंचन पिछले दिनों किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत परम्परागत तरीके से दीप प्रज्ज्वलित कर की गई। लखनऊ की सौम्या मिश्रा के संयोजन में आयोजित हुए मिलेट मेले में अपने देश के 28 राज्यों और दो केंद्रीय शासित प्रदेशों के 40 प्रकार के मोटे अनाजों से बने पारम्परिक व्यंजन स्टॉल लगाए गए थे। परंपरागत पोशाक धारण किए गए थे और सभी के व्यंजनों में भारत का क्षेत्रीय प्रभाव दिखाई दिया।

कार्यक्रम में लगभग 500 से ज्यादा आमंत्रित अतिथियों ने खाने-पीने की चीजों का आनंद लिया। सभी लोग ने विभिन्न राज्यों ने मिलेट से बने व्यंजनों का स्वाद चखा।

इस अवसर पर दो वर्ष से 65 वर्ष तक के प्रतिभागियों ने अनोखे भारत के ‘स्वतंत्रता संग्राम एक गाथा’ नाटक की प्रस्तुति दी, जिसका निर्माण और निर्देशन लखनऊ की सौम्या ने किया। दर्शकों ने मंत्र मुग्ध हो नाटक देखा। सौम्या ने बताया कि पूरा हॉल भारत माता और वंदे मातरम के जयकारे से गूंजने लगा। सौम्या ने बताया कि इस नाटकीय – कथा के सम्पादन में लगभग तीन साल का समय लगा। इसमें 80 स्वतंत्रता सेनानियों का उल्लेख किया गया था।

कार्यक्रम में मिलेट रेसपी बुक का डिजिटल अनावरण भारत की अपूर्वा श्रीवास्तव ने किया। इस किताब में होम कुक्स की 34 व्यंजन विधियां शामिल हैं। कार्यक्रम में कनाडा में बसे उन सभी प्रवासी भारतीयों का साझा प्रयास और श्रम रहा, जो किसी न किसी रूप में अपनी संस्कृति और सभ्यता से जुड़े हैं और उसे आगे आने वाली पीढ़ी को यह धरोहर प्रदान करना चाहते हैं।

E-Magazine