लखनऊ एयरपोर्ट पर फास्टैग पार्किंग की शुरुआत

लखनऊ एयरपोर्ट पर फास्टैग पार्किंग की शुरुआत

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ मिल कर फास्टैग सॉल्यूशन की शुरुआत करने के साथ ऑटोमेटेड कार पार्किंग सिस्टम की शुरुआत की है. मंगलवार को फास्टैग पार्किंग सुविधा शुरू होने के बाद अब लोगों को भुगतान करने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा, और न ही लंबी लाइनों में खड़ा रहना होगा. फास्टैग पार्किंग भुगतान सुविधा शुरू होने से एयरपोर्ट आने वाले यात्रियों और उनके परिजनों को काफी सहूलियत होगी.

अमौसी एयरपोर्ट के प्रवक्ता रूपेश ने बताया कि फास्टैग भारत की इलेक्ट्रॉनिक टोल प्रणाली है. फास्टैग सेवा यात्रियों को लाभ पहुंचाने की लखनऊ एयरपोर्ट के निरंतर प्रयासों में से एक है. हवाईअड्डा ने फास्टैग विकल्प का उपयोग करने वाले यात्रियों के लिए प्रवेश और निकास पर लेन-2 निर्धारित की है. फास्टैग के साथ वाहनों का आना-जाना तेज होगा. यहां लंबी लाइन नहीं लगेगी और ट्रैफिक जाम भी नहीं होगा.

रूपेश ने बताया कि फास्टैग से बड़ा फायदा यह है कि यहां पर नकद लेनदेन की आवश्यकता कम-से-कम हो जाएगी. इससे पार्किंग रसीद का इंतजार करना या प्रवेश या निकास पर नकद या क्रेडिट भुगतान करना खत्म होगा. प्रवेश पर लगा स्कैनर वाहन के फास्टैग को पढ़ेगा और प्रवेश का समय रिकॉर्ड करेगा और हवाईअड्डे से निकास के समय दोबारा स्कैनर स्कैन कर के पार्किंग शुल्क अपने आप ही काट लेगा. उन्होंने कहा कि फास्टैग से भुगतान करने वाले यात्रियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके फास्टैग में बैलेंस हो. बैलेंस नहीं होने पर यात्रियों को दिक्कत होगी.

आईसीआईसीआई बैंक के प्रोडक्‍ट हेड-पेमेंट सॉल्‍यूशंस एंड कंज्युमर फाइनेंस नीरज ने कहा कि बैंक लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर पार्किंग के लिए फास्‍टैग आधारित भुगतान की शुरुआत कर के बहुत खुश है.

एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि एयरपोर्ट प्रबंधन ने उन यात्रियों का भी ध्यान रखा है जो बिना फास्टैग के यात्रा कर रहे हैं. उन यात्रियों के लिए मैनुअल पार्किंग प्रक्रिया है. उन्हें दूसरी लेन से गुजरना होगा जिसमें फास्टैग की सुविधा नहीं होगी.

E-Magazine