रोटेशन की कोई योजना नहीं है, शमी और अश्विन को बाहर रखना दुर्भाग्यपूर्ण : गेंदबाजी कोच म्हाम्ब्रे

रोटेशन की कोई योजना नहीं है, शमी और अश्विन को बाहर रखना दुर्भाग्यपूर्ण : गेंदबाजी कोच म्हाम्ब्रे

पुणे, 18 अक्टूबर (आईएएनएस)। तीन में से तीन में जीत और बांग्लादेश के रूप में तुलनात्मक रूप से कमजोर प्रतिद्वंद्वी का सामना करने पर, कई लोगों ने सोचा कि भारत गुरुवार को होने वाले आईसीसी पुरुष एकदिवसीय विश्व कप मुकाबले में अपनी टीम को बदलने की कोशिश करेगा ताकि पूरी टीम को आगे की कड़ी लड़ाई के लिए तैयार किया जा सके।

लेकिन भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने कहा कि टीम प्रबंधन की ऐसी कोई योजना नहीं है और वह गुरुवार के मैच में सतह के लिए उपयुक्त सर्वश्रेष्ठ पक्ष चुनने की अपनी नीति पर आगे बढ़ेंगे।

भारत पिछले मैच में तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर के साथ आगे बढ़ा है और हार्दिक पांड्या तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर के रूप में हैं। स्पिन विभाग में, रवींद्र जड़ेजा और कुलदीप यादव ने तीनों मैच खेले हैं जबकि सीनियर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल शुरुआती मैच खेलने का मौका मिला।

नतीजा यह है कि मोहम्मद शमी जैसे काबिल गेंदबाज को अभी तक मौका नहीं मिला है.

म्हाम्ब्रे ने कहा कि शमी और अश्विन जैसे गेंदबाजों को बाहर रखना एक कठिन निर्णय रहा है, लेकिन वे उस सतह के लिए सबसे अच्छा संभावित पक्ष चुनने की नीति पर कायम रहेंगे।

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) स्टेडियम में बांग्लादेश के साथ भारत के मुकाबले से पहले प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में म्हाम्ब्रे ने कहा, “हां, मुझे लगता है कि इस शुरुआत को वास्तव में बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इसलिए अभी तक, हमारे दृष्टिकोण से रोटेशन के बारे में कोई चर्चा नहीं हुई है। मुझे लगता है कि इस गति को अगले गेम के लिए भी बनाए रखना महत्वपूर्ण है। ”

उन्होंने कहा कि शमी और अश्विन जैसे गेंदबाजों को बाहर रखना कभी आसान फैसला नहीं होता।

“देखिए, ईमानदारी से कहूं तो, यह कभी भी आसान निर्णय नहीं है। लेकिन मुझे लगता है कि बातचीत चारों ओर है, हमने उनके साथ स्पष्ट बातचीत की है। जब भी हम एक टीम का चयन करते हैं, तो हमारी ओर से संदेश बहुत स्पष्ट होते हैं। हम एक ऐसी टीम चुनते हैं जो हमें लगता है कि है उस विकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ है और मुझे लगता है कि कभी-कभी आप चूक जाएंगे। उसके जैसा कोई चूक रहा है, ऐश (अश्विन) जैसा कोई चूक जाएगा। और मुझे लगता है कि हमने उसके साथ यही संचार किया है, हम बहुत स्पष्ट हैं। मुश्किल है निर्णय, ईमानदारी से, यहां तक ​​​​कि वह टीम में जो गुणवत्ता लाते हैं, नई गेंद, डेथ के बावजूद, यह निर्णय लेना मुश्किल है। लेकिन आपको यह निर्णय लेना होगा, आपके पास मैदान पर केवल ग्यारह हैं।”

हालाँकि, म्हाम्ब्रे, बुमराह की चोट से वापसी के बाद अपनी पूरी गेंदबाजी इकाई को एक्शन में देखकर काफी खुश थे। चोटों के कारण म्हाम्ब्रे को गेंदबाजी इकाई के साथ काफी मशक्कत करनी पड़ी और पिछले दो वर्षों में अधिकांश मैचों में उनके पास अपनी पूरी गेंदबाजी इकाई नहीं थी।

वह विशेष रूप से बुमराह और कुलदीप यादव के फिर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने से खुश हैं।

“मुझसे इसके बारे में पूछो यार। यह कठिन रहा है। मैंने सोचा कि पिछले कुछ वर्षों में,यह वास्तव में कठिन रहा है। बुमराह जैसे किसी को याद करना कठिन है। आपने उसे पिछले तीन मैचों में देखा है कि वह खेला है। वह मेज पर क्या लाता है – वह एक विश्व स्तरीय गेंदबाज है। वह आपको वह सफलता देता है जिसकी आपको पावर प्ले में आवश्यकता होती है। वह बीच के ओवरों में गेंदबाजी करने के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित है और वह एक शीर्ष डेथ ओवर गेंदबाज है।

भारत के गेंदबाजी कोच ने कहा, “मुझे लगता है कि उस अर्थ में, हमने वास्तव में उसे याद किया। खुशी है कि वह अच्छी तरह से आकार ले रहा है। और मुझे लगता है कि हमें एनसीए के कर्मचारियों, चिकित्सा विभाग, वहां और यहां के फिजियो को भी श्रेय देना चाहिए। और उन्होंने वास्तव में काम किया पिछले कुछ वर्षों से पर्दे के पीछे कड़ी मेहनत कर रहे हैं, जहां से वह थे और उन्हें यहां तक ​​लाने के लिए। इसलिए, श्रेय उन्हें भी जाता है। ”

“कुलदीप के साथ, जाहिर है, पिछले कुछ वर्षों में, उन्होंने कुछ चीजों पर काम किया है। हमने उनकी गेंदबाजी और उनके एक्शन के संदर्भ में कुछ चीजों पर उनके साथ काम किया है, और आप इसका अनुवाद कर सकते हैं कि उन्होंने किस तरह से गेंदबाजी की है। यह एक विकेट लेने का विकल्प भी है। वह हमारे लिए एक विकेट लेने वाला विकल्प है। और उसने ऐसा किया है।

“तो, संयोजन में, दोनों, मुझे लगता है कि हमारे लिए शीर्ष गेंदबाज हैं,” म्हाम्ब्रे ने कहा।

म्हाम्ब्रे ने कहा कि कुलदीप के मामले में उन्हें मानसिक पहलू पर काफी काम करना पड़ा क्योंकि कुछ महीने पहले तक स्पिनर काफी परेशानी से गुजर रहा था।

म्हाम्ब्रे ने इस बात पर सहमति जताई कि रोटेशन नीति के अभाव में रविचंद्रन अश्विन जैसे गेंदबाज को बाहर रखना मुश्किल है।

“हाँ, मुझे लगता है कि यह वास्तव में कठिन है जब आपके 15 खिलाड़ियों में से एक विश्व स्तरीय गेंदबाज हो और ऐसा करने में असमर्थ हो – तो हमें उसे एक अच्छा मैच देने का मौका नहीं मिलता है।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine