रोजाना सौंफ का पानी पीने से शरीर को मिलेंगे बेमिसाल फायदे

रोजाना सौंफ का पानी पीने से शरीर को मिलेंगे बेमिसाल फायदे

गर्मी में लोग सौंफ का ज्यादा इस्तेमाल करते है। बता दें कि सौंफ की तासीर काफी ठंडी होती है इसमें मौजूद कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम पोषक तत्व हमारे शरीर के विकास के लिए लाभदायक होते हैं। इसी बीच आज हम आपकों सौंफ के पानी पीने के फायदे के बारे में बताएंगे। इसके सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहने के साथ शरीर भी डिटॉक्स भी होता है। गर्मी में इसके नियमित सेवन से पेट ठंडा रहता है और लू से भी बचाव होता है।

पेट की समस्याओं से दिलाए निजात

सौफ का पानी पीने से बदहजमी, एसिडिटी और पेट में गैस की समस्या दूर हो जाती है। जी मिचलाने और उल्टी जैसा लगने पर सौंफ का पानी आपको राहत दे सकता है. यदि आप आये दिन पेट संबंधित समस्याओं से जूझते हैं तो नियमित रूप से सौंफ के पानी का सेवन शुरू कर दें।

वजन घटाने में करता है मदद

सुबह उठकर खाली पेट सौंफ का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जोकि फैट को जल्दी बर्न करने में मदद करता है। इसके लिए आप 2 चम्मच सौंफ को पूरी रात पानी में भिगोकर रखें और सुबह उसके पानी को छानकर उसका सेवन करें।

मासिक धर्म के दर्द से राहत

हर महीने लड़कियों को मासिक धर्म के चलते असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है। ऐसे में सौंफ का पानी पानी से मासिक धर्म में होने वाले पेट में दर्द व ऐंठन से राहत मिलती है।

ब्लड शुगर करे कंट्रोल

सौंफ के पानी की एक निश्चित खुराक रोजाना ली जाए तो इससे ब्लड शुगर के स्तर को कम किया जा सकता है, जोकि कई बार महंगी दवाओं से भी नहीं हो पाता।

खून करे साफ

सौंफ का पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और खून भी साफ हो जाता है इसके लिए बस आपको एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में रातभर भिगोना है और सुबह उठने पर इस पानी को पीना है।

E-Magazine