यूपी में मानसून की एंट्री से बदलेगा मौसम, कई जिलों में होगी भारी बारिश

यूपी में मानसून की एंट्री से बदलेगा मौसम, कई जिलों में होगी भारी बारिश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी से परेशान लोगों के लिए एक राहत की खबर है। प्रदेश में जल्द मौसम में बदलाव होने वाला है। आज यानी 24 जून से राज्य में पश्चिम बंगाल की ओर से आ रही पुरवा हवाओं की एंट्री होगी। साथ ही मानसून की भी एंट्री हो जाएगी। जिसके चलते मौसम विभाग ने आज और कल कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है। आज से शुरू होकर बारिश का सिलसिला अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा। इससे लोगों को भयानक गर्मी और लू से राहत मिलेगी।

मिलेगी राहत

बता दें कि प्रदेश में जलवायु परिवर्तन के कारण लू की आशंका बढ़ी है। जहां पर पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। लोग इस गर्मी से काफी परेशान है और अपने घरों से निकलने में भी परहेज कर रहे है। लेकिन अब लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग के लखनऊ केंद्र के मुताबिक चक्रवाती तूफान बिपर्जय की वजह से प्रदेश के मध्यवर्ती हिस्सों में एवं तराई क्षेत्रों में बंगला की खाड़ी से आ रही मानसूनी पुरवा हवाओं ने अब पश्चिमी बिहार से होते हुए यूपी में प्रवेश कर लिया है। जिसके चलते शुक्रवार को भी पिछले 24 घंटे में बिजली की चमक के साथ हल्की और मध्यम वर्षा दर्ज की गई है और 27 जून तक प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

यहां होगी बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार प्रदेश के आगरा, अंबेडकरनगर, अमेठी, अयोध्या, औरैया, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बरेली, बस्ती, बिजनौर, चंदौली, देवरिया, इटावा, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, हापुड़, हरदोई, हमीरपुर, जालौन,फिरोजाबाद, इटावा, मऊ, झांसी, कानपुर, कुशीनगर , लखीमपुर खीरी, ललितपुर, महाराजगंज, मैनपुरी, मऊ, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, संत कबीर नगर, सहारनपुर, शाहजहांपुर, शामली, सिद्धार्थनगर, सीतापुर सोनभद्र, श्रावस्ती और आसपास के इलाकों गरज और चमक के साथ भारी बारिश होगी। इसके लिए आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

E-Magazine