यूपी की महिला दस्ते ने मुठभेड़ के बाद पशु तस्कर को किया गिरफ्तार

यूपी की महिला दस्ते ने मुठभेड़ के बाद पशु तस्कर को किया गिरफ्तार

लखनऊ, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। अपनी तरह की पहली मुठभेड़ में, यूपी पुलिस की एक महिला दस्ते ने कुशीनगर जिले में एक मुठभेड़ को अंजाम दिया और एक पशु तस्कर को गिरफ्तार किया।

आरोपी इमामुल उर्फ ​​बिहारी एक कुख्यात तस्कर है, जो 12 मामलों में वांछित था और उस पर 25,000 रुपये का इनाम था।

यह मुठभेड़ शुक्रवार को तब हुई जब महिला पुलिस टीम ने इमामुल को रोका। उन्होंने उससे आत्मसमर्पण करने को कहा, लेकिन उसने गोलीबारी शुरू कर दी. जवाबी फायरिंग में उसके पैर में गोली लगी और उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

ऑपरेशन का नेतृत्व कुशीनगर में बरवा पट्टी स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) सुमन सिंह ने किया।

टीम में अन्य पुलिसकर्मी उप-निरीक्षक प्रिंसी पांडे और चंदा यादव, और कांस्टेबल संगीता यादव और प्रियंका सिंह थीं। टीम नियमित गश्त पर थी, जब उनकी मुलाकात अपराधी से हुई।

टीम की सराहना करते हुए, कुशीनगर के एसपी, धवल जयसवाल ने कहा, “महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से राज्य सरकार के मिशन शक्ति के तहत, महिला पुलिस कर्मियों को भी किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार किया जा रहा है।”

गोरखपुर रेंज के महानिरीक्षक, रवींद्र गौड़ ने भी उनकी प्रशंसा की और कहा कि उनकी सफलता से संकेत मिलता है कि महिला पुलिसकर्मी किसी भी चुनौतीपूर्ण स्थिति को संभाल सकती हैं।

चार साल के बच्चे की मां 40 वर्षीय सुमन सिंह को 2022 में इंस्पेक्टर के रूप में पदोन्नत किया गया था और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर दो सप्ताह पहले बरवा पट्टी पुलिस स्टेशन का प्रभार दिया गया था।

सुमन ने कहा, “2013 में बल में शामिल होने के बाद से, मैं हमेशा मुठभेड़ों का हिस्सा बनना चाहती थी। प्रशिक्षण के दौरान, हमें सभी प्रकार की परिस्थितियों का जवाब देने के बारे में सिखाया गया था, लेकिन जब तक मुझे एसएचओ नहीं बनाया गया, तब तक ऐसा करने का मौका नहीं मिला।”

उन्होंने कहा कि गश्ती दल के किसी भी सदस्य ने ऑपरेशन आगे बढ़ाने से पहले दो बार नहीं सोचा।

28 वर्षीय कांस्टेबल प्रियंका सिंह 2018 बैच से हैं और एके-47 और इंसास राइफल सहित विभिन्न प्रकार के हथियारों का उपयोग करना जानती हैं।

उन्होंने कहा, “जब हम पर गोली चलाई गई तो मैं डरी नहीं और उतनी ही ताकत से जवाबी कार्रवाई कर कड़ी प्रतिक्रिया दी।”

29 वर्षीय सब-इंस्पेक्टर चंदा यादव, जो आज़मगढ़ की हैं, ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह किसी मुठभेड़ का हिस्सा बनेंगी। उन्होंने कहा, “मैं फिल्मों में देखती थी कि पुलिस अपराधियों का पीछा करती है और मुठभेड़ के बाद उन्हें पकड़ लेती है।”

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine