यात्रियों के लिए नमो भारत ट्रेन का परिचालन शुरू, पहले ही दिन 10 हजार के पार पहुंचा आंकड़ा

यात्रियों के लिए नमो भारत ट्रेन का परिचालन शुरू, पहले ही दिन 10 हजार के पार पहुंचा आंकड़ा

गाजियाबाद, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस के प्राथमिक खंड के संचालन का आम जनता के लिए शनिवार को पहला दिन था। यात्रियों के उत्साह और उमंग के बीच दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के बहुप्रतीक्षित प्राथमिक खंड में कमर्शियल परिचालन आरंभ हो गया। सुबह 6 बजे से आरंभ हुई नमो भारत ट्रेन की पहली यात्रा को यात्रियों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली।

नमो भारत ट्रेन के यात्रियों के पहले समूह में महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों सहित सभी वर्गों के यात्री शामिल थे। जिनका उमंग देखने लायक था। आरआरटीएस स्टेशनों ने अपनी भव्यता और अत्याधुनिक सुविधाओं से यात्रियों को आश्चर्यचकित कर दिया। बहुत से लोग न केवल इन आधुनिक ट्रेन में चढ़ने के लिए उत्साहित थे, बल्कि उनमें नमो भारत ट्रेनों और आरआरटीएस स्टेशनों की विभिन्न विशेषताओं के साथ-साथ टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम), क्यूआर कोड टिकट आदि का उपयोग करने आदि को लेकर भी बहुत जिज्ञासा थी।

पहले दिन, अंतिम अपडेट तक नमो भारत ट्रेन में यात्रियों की संख्या ने 10,000 का आंकड़ा पार कर लिया। एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक विनय कुमार सिंह ने एनसीआरटीसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सुबह यात्रियों के समूह का गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने फूलों से उनका स्वागत किया और उनके यात्रा अनुभवों को जानने और समझने के लिए उनसे बातचीत की।

यात्रियों के पहले समूह को प्रथम राइडर का प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया। यात्रियों का उत्साह यहीं नहीं रुका। यात्री केवल अपनी सवारी का आनंद लेने से संतुष्ट नहीं थे। उन्होंने तस्वीरों और वीडियो के माध्यम से ऐतिहासिक यात्रा को कैद भी किया। यात्रियों को लास्ट-माइल कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एनसीआरटीसी ने आरआरटीएस फीडर सेवाओं के तहत स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा की उपलब्धता सुनिश्चित की।

डीटीसी ने आनंद विहार से साहिबाबाद स्टेशन तक हर 20 मिनट की आवृत्ति पर एसी इलेक्ट्रिक बस सेवा भी शुरू की है। पहली एसी इलेक्ट्रिक बस आनंद विहार आईएसबीटी से सुबह 6.20 बजे जबकि आखिरी रात 9.35 बजे साहिबाबाद के लिए रवाना होगी।

साहिबाबाद से आनंद विहार के लिए यह सुबह 07.05 बजे से रात 22:20 बजे तक उपलब्ध रहेगी। यात्रियों का उत्साह आरआरटीएस कनेक्ट ऐप के प्रति भी देखने को मिला और कई यात्रियों ने अपनी ट्रेन यात्रा की निर्बाध बुकिंग के लिए इसका उपयोग किया। ऐप के यूज़र-फ्रेंडली इंटरफ़ेस और दक्षता को उपयोगकर्ताओं से प्रशंसा प्राप्त हुई। नमो भारत ट्रेन सेवा के पहले ही दिन आरआरटीएस कनेक्ट ऐप के 2,000 से अधिक डाउनलोड देखे गए।

–आईएएनएस

पीकेटी/एबीएम

E-Magazine