'यह एक बड़ी गलती होगी': बाइडेन ने इजरायल को गाजा पर कब्जा करने के प्रति आगाह किया

'यह एक बड़ी गलती होगी': बाइडेन ने इजरायल को गाजा पर कब्जा करने के प्रति आगाह किया

वाशिंगटन, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल को गाजा पर कब्जा करने के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा है कि “यह एक बड़ी गलती होगी”।

आतंकवादी संगठन हमास द्वारा 7 अक्‍टूबर को किये गये भीषण हमले के बाद जारी संघर्ष में इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने लड़ाई के लिए गाजा के करीब सैन्य टैंक तैनात करना शुरू कर दिया है। हमास द्वारा बंधक बनाये गये अपने नागरिकों को छुड़ाने के प्रयास में वह बड़ी पैमाने पर जमीनी हमले की तैयारी कर रहा है।

बाइडेन ने रविवार को सीबीएस न्यूज़ के “60 मिनट्स” कार्यक्रम में कहा कि उन्हें लगता है कि इस समय गाजा पर इजरायल का कब्ज़ा “एक बड़ी गलती” होगी। उन्होंने हमास और आम फिलिस्तीनियों के बीच अंतर करने की अपील की है।

बाइडेन ने 7 अक्टूबर को इज़राइल पर आतंकवादी हमले का जिक्र करते हुए, जिसमें 1,400 से अधिक नागरिक और सैनिक मारे गए थे, कहा, “हमास और हमास के चरम तत्व सभी फिलिस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।”

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने रविवार को घोषणा की कि उसने एक अनुभवी राजनयिक डेविड सैटरफील्ड को “मध्य पूर्व मानवीय मुद्दों” के लिए एक विशेष दूत के रूप में नामित किया है और उन्हें “सबसे कमजोर लोगों के लिए जीवन रक्षक सहायता के प्रावधान को सुविधाजनक बनाने और नागरिकों की सुरक्षा को “बढ़ावा देने” का काम सौंपा है।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने सीएनएन को बताया कि गाजा में लोग “पानी, दवा और भोजन तक पहुंच के हकदार हैं, और हम यह सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं”।

उन्होंने कहा, इज़राइल “पानी के पाइप” को चालू करने पर सहमत हो गया है, लेकिन केवल दक्षिणी गाजा के लिए।

मानवाधिकार समूहों का कहना है कि इस तरह के आक्रमण के परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर नागरिक हताहत होंगे और ऐसा कोई संकेत नहीं है कि तनाव कम होगा क्योंकि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने घोषणा की थी कि इजरायली सैनिक हमारे विरुद्ध उठ खड़े हुए “खूनी राक्षसों को हराने के लिए किसी भी समय कार्रवाई करने के लिए तैयार हैं।”

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि गाजा में आठ दिनों के इजरायली हमलों में 2,670 लोग मारे गए और 9,600 घायल हो गए। इस बीच, नाकाबंदी के कारण संकटग्रस्त एन्क्लेव के 20 लाख से अधिक निवासियों को भोजन, ईंधन, बिजली और पानी नहीं मिल पा रहा है। सहायता कर्मियों ने कहा कि उत्तरी गाजा के 11 लाख निवासियों को दक्षिण की ओर जाने के लिए आग्रह करने वाली इजरायली निकासी चेतावनी ने संकट को बढ़ा दिया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी है कि इससे मानवीय संकट पैदा हो जाएगा।

नेतन्याहू के प्रवक्ता ने इस घटनाक्रम पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine