महोबा से भिंड तक बिछेगा रेल लाइन का जाल

महोबा से भिंड तक बिछेगा रेल लाइन का जाल

उरई। महोबा से भिंड के बीच जल्द ही रेल लाइन का जाल बिछाया जायेगा। इसके लिए सरकार ने सर्वे कराने को मंजूरी दे दी है। इसके लिए जनप्रतिनिधियों की ओर से लगातार मांग उठाई जा रही थी। इसी का नतीजा है कि 217 किलोमीटर के इस रेलवे ट्रैक को रेलवे बोर्ड ने ड्रोन सर्वे के लिए टेंडर मांगे हैं। टेंडर होने के बाद छह महीने के भीतर सर्वे का काम पूरा करना होगा। सर्वे के लिए 4.20 करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर की है।

पांच दशक से हो रही थी मांग

पिछले 5 दशक से यहां पर रेल लाइन को लेकर मांग उठाई जा रही थी। इसके लिए कई बार अधिकारियों ने सर्वे भी किया था और जनप्रतिनिधियों ने भी अपने स्तर से पहल की थी। उत्तर मध्य रेलवे उप मुख्य अभियंता की और से इस कार्य के लिए ड्रोन आधारित सर्वे के लिए टेंडर मांगे गए हैं।

217 किमी लम्बा होगा ट्रैक

रेल लाइन के 217 किलोमीटर लंबे इस ट्रैक में महोबा, भिंड और उरई में जंक्शन प्रस्तावित है। वहीं ऊमरी, बोनापुरा, चतरथ, माधौगढ़, बंगरा, डकोर, वीरपुरा, जालौन, सरसौखी, रिहटा, धमना, गोहांड, राठ, कुरारा, सबुआ, चरखारी में रेलवे स्टेशन प्रस्तावित है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस से भी इन स्टेशनों का जुड़ाव होगा। रेल लाइन का सर्वे करने के लिए सरकार की तरफ से 4.20 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की है और 6 माह के भीतर ही ड्रोन सर्वे कर रिपोर्ट सौंपनी होगी। वही झांसी मंडल के पीआरओ मनोज कुमार ने बताया कि टेंडर मंगाए गए हैं और इसकी अंतिम तिथि 31 मई है।

E-Magazine