महाराष्ट्र एटीएस ने केरल में चलती ट्रेन में यात्रियों पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगाने वाले शाहरुख सैफी को किया  गिरफ्तार

महाराष्ट्र एटीएस ने केरल में चलती ट्रेन में यात्रियों पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगाने वाले शाहरुख सैफी को किया  गिरफ्तार

केरल में चलती ट्रेन में यात्रियों पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगाने वाले शाहरुख सैफी को महाराष्ट्र के रत्नागिरी से गिरफ्तार कर लिया गया है। यह गिरफ्तारी केंद्रीय एजेंसी एनआइए की मदद से महाराष्ट्र एटीएस ने की है।

एटीएस ने उसे केरल पुलिस के हवाले कर दिया है। जांच एजेंसियों ने इस घटना के पीछे किसी आतंकी साजिश से इन्कार नहीं किया है। हमलावर शाहरुख सैफी दिल्ली के शाहीन बाग का रहने वाला है। हमारे दिल्ली कार्यालय के अनुसार केरल पुलिस की एक टीम बुधवार को मामले के मुख्य आरोपित 27 वर्षीय बढ़ई शाहरुख सैफी के घरवालों से पूछताछ करने के लिए दिल्ली के शाहीन बाग पहुंची।

कोझिकोड में शाहरुख सैफी को लाने का बाद उसे मलूरकुन्नू पुलिस कैंप ले जाया गया, जहां उसका मेडिकल चेकअप किया जाएगा।

पुलिस ने की शाहरुख के घर पर छानबीन

पुलिस शाहरुख के घर पर करीब डेढ़ घंटे छानबीन करती रही। आरोपित की मां जमीला ने बताया कि पुलिस शाहरुख के तीन-चार चचेरे भाइयों को भी साथ ले गई है। जमीला के अनुसार शाहरुख 12वीं तक पढ़ा है और नोएडा सेक्टर-31 के निठारी इलाके में बढ़ई का काम करता है। वह 31 मार्च को घर से निकला था और तब से नहीं लौटा। बाद में जमीला ने बेटे की गुमशुदगी शाहीन बाग थाने में दो अप्रैल को दर्ज कराई थी।

शाहरुख ने रत्नागिरी में कराया इलाज 

महाराष्ट्र एटीएस के डीआइजी महेश पाटिल ने बताया कि सैफी को रत्नागिरी रेलवे स्टेशन से पकड़ा गया। वह वहां सो रहा था। पूछताछ के बाद एटीएस ने उसे केरल पुलिस के हवाले कर दिया। सैफी मंगलवार को शाम सात बजे रत्नागिरी के खेड रेलवे स्टेशन के पास पटरियों पर बेसुध मिला था। तब उसे पहचाने बिना स्थानीय लोगों ने उसे अस्पताल पहुंचा दिया। उसके सिर व चेहरे पर चोट है।

शाहरुख केरल से जा रहा था अजमेर

उसने स्थानीय पुलिस को बताया था कि वह केरल से अजमेर जा रहा था तभी ट्रेन के गेट पर खड़े होने के कारण गिर गया। तब महाराष्ट्र पुलिस को उस पर शक नहीं हुआ। लेकिन जब खुफिया एजेंसियों को खबर मिली तो उन्होंने क्षेत्र में उसे तलाशा और रेलवे स्टेशन पर सोता पाया।

एटीएस की पूछताछ मेें उसने हमले की बात कुबूल ली है। एटीएस उसके आतंकी कनेक्शन की भी पड़ताल कर रहा है। सैफी ने केरल पुलिस को बताया कि वह दक्षिण अफ्रीका जाना चाहता है। महाराष्ट्र एटीएस, एनआइए की टीम और आइबी ने भी उससे पूछताछ की है। इनमें से कोई भी जांच एजेंसी आतंकी घटना होने की आशंका से इन्कार नहीं कर रही है।

E-Magazine