मस्क के बाद यूरोपीय संघ ने मेटा सीईओ जुकरबर्ग को हमास से जुड़े कंटेंट हटाने की दी चेतावनी

मस्क के बाद यूरोपीय संघ ने मेटा सीईओ जुकरबर्ग को हमास से जुड़े कंटेंट हटाने की दी चेतावनी

लंदन, 12 अक्टूबर (आईएएनएस)। एक्स के मालिक एलन मस्क को चेतावनी देने के बाद यूरोपीय आयुक्त थिएरी ब्रेटन ने अब मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को पत्र लिखकर कहा है कि वे अपने प्लेटफार्म पर हमास से जुड़े कंटेंट को हटा दें और सतर्क रहें, अन्यथा यह कंपनी को नए यूरोपीय संघ के नियमों के उल्लंघन में डाल सकता है।

जुकरबर्ग को लिखे एक पत्र में, ब्रेटन ने मेटा से इजराइल में चल रहे युद्ध के बीच अवैध आतंकवादी कंटेंट और हेटफुल स्पीच को हटाने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि यूरोपीय आयोग ने यूरोपीय संघ में अवैध कंटेंट और दुष्प्रचार के प्रसार में वृद्धि देखी है।

उन्होंने कहा, ”कहने की आवश्यकता नहीं है, मैं आपसे यह भी अपेक्षा करता हूं कि आप संबंधित कानून प्रवर्तन अधिकारियों और यूरोपोल के संपर्क में रहें और यह सुनिश्चित करें कि आप किसी भी अनुरोध का तुरंत जवाब दें।”

ब्रेटन ने जुकरबर्ग से अगले 24 घंटों के भीतर यूरोपीय संघ (ईयू) को जवाब देने के लिए कहा।

”मैं आपसे सेवा की शर्तों पर डिजिटल सेवा अधिनियम (डीएसए) नियमों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने, यूरोपीय संघ में अवैध कंटेंट की सूचनाओं के बाद समय पर कार्रवाई और आनुपातिक और प्रभावी उपायों की आवश्यकता पर अधिक सतर्क रहने के लिए कहूंगा।”

एक बयान में, मेटा के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने इजराइल पर हमास के हमले के बाद एक्सपर्ट्स के साथ एक स्पेशल ऑपरेशन सेंटर बनाया है, जिसमें हिब्रू और अरबी बोलने वाले विशेषज्ञ शामिल हैं।

प्रवक्ता ने कहा, ”हमारी टीमें हमारे प्लेटफार्मों को सुरक्षित रखने, हमारी नीतियों या स्थानीय कानून का उल्लंघन करने वाले कंटेंट पर कार्रवाई करने और गलत सूचना के प्रसार को सीमित करने के लिए क्षेत्र में थर्ड पार्टी के तथ्य जांचकर्ताओं के साथ समन्वय करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही हैं।”

–आईएएनएस

पीके/सीबीटी

E-Magazine