भारत, यूरोपीय संघ ने समुद्री क्षेत्र, साइबर नीतियों पर वार्ता की

भारत, यूरोपीय संघ ने समुद्री क्षेत्र, साइबर नीतियों पर वार्ता की

नई दिल्ली, 6 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) ने समावेशी विकास और वैश्विक कल्याण के लिए अनुकूल सुरक्षित समुद्री वातावरण बनाए रखने के तरीकों पर विचार किया है।

समुद्री सहयोग पर अपनी बातचीत के दौरान, दोनों पक्षों ने समुद्री क्षेत्र में चल रही सहयोग पहलों और व्यापक समुद्री सुरक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय तंत्र को मजबूत करने के तरीकों की समीक्षा की।

यह विचार-विमर्श तीसरे भारत-यूरोपीय संघ समुद्री सुरक्षा संवाद का हिस्सा था, जो गुरुवार 5 अक्टूबर को ब्रुसेल्स में हुआ। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के निरस्त्रीकरण और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के संयुक्त सचिव मुआनपुई सैयावी ने किया, जबकि यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व राजदूत जोआनके बालफोर्ट ने किया।

दोनों पक्षों ने अवैध समुद्री गतिविधियों (आईएमए), समुद्री कानून प्रवर्तन और क्षमता निर्माण का मुकाबला करने जैसे क्षेत्रों में अपने साझा प्रयासों को मजबूत करने के रास्ते तलाशे।

उन्होंने समुद्री डोमेन जागरूकता (एमडीए) को बढ़ाने में सहयोग पर भी चर्चा की और आगामी भारत-यूरोपीय संघ समुद्री जुड़ाव की आशा व्यक्त की।

वार्ता के अगले दौर को पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीख पर आयोजित करने पर सहमति हुई।

भारत और यूरोपीय संघ ने उसी दिन सातवीं साइबर वार्ता भी आयोजित की, जिसमें सियावी ने भारत का प्रतिनिधित्व किया जबकि यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व बाल्फोर्ट ने किया।

भारत और यूरोपीय संघ के बीच जीवंत रणनीतिक साझेदारी के संदर्भ में, दोनों पक्षों ने साइबर संवाद तंत्र की सराहना की क्योंकि यह साइबरस्पेस से संबंधित मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

दोनों पक्षों ने साइबर नीतियों, रणनीतियों और आपसी हित के क्षेत्रों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सहित बहुपक्षीय मंचों और ओएससीई, एआरएफ और जी20 सहित क्षेत्रीय सेटिंग्स में साइबर सहयोग पर चर्चा की।

उन्होंने साइबरस्पेस में क्षमता निर्माण को बढ़ावा देने और आईसीटी के आपराधिक उपयोग से निपटने में सहयोग पर भी चर्चा की।

दोनों पक्ष अगली भारत-यूरोपीय संघ साइबर वार्ता पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तिथि पर आयोजित करने पर सहमत हुए।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine