भारत में आय वृद्धि के लोकतांत्रिक होने के कारण छोटे, मिड कैप शेयर अग्रणी रहेंगे

भारत में आय वृद्धि के लोकतांत्रिक होने के कारण छोटे, मिड कैप शेयर अग्रणी रहेंगे

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। स्मॉल और मिडकैप शेयर बाजार में कोविड के बाद रिकवरी के चालक रहे हैं। आने वाली तिमाहियों में कुछ उछाल कम हो सकता है, लेकिन मध्यम अवधि का दृष्टिकोण मजबूत बना हुआ है।

भारत में कंपनियों की व्यापक भागीदारी के साथ कमाई में वृद्धि का लोकतंत्रीकरण हुआ है, जो धूप में अपने समय का आनंद लेने वाले एसएमआईडी में प्रतिबिंबित हो रहा है। एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक नोट में कहा, खंडित औद्योगिक क्षेत्र, बिना किसी स्पष्ट नेता के, गति को मजबूत करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, “हम देख रहे हैं कि वित्तवर्ष 2014 के बाकी महीनों में व्यापक बाजार नकारात्मक पूर्वाग्रह के साथ आगे बढ़ रहे हैं। लंबी अवधि की टॉप-डाउन कथा आकर्षक बनी हुई है, जिसमें छोटे और मध्य कैप अगले 2-3 वर्षों तक बाजार में अग्रणी रहेंगे।”

रिपोर्ट ने स्टॉक पर तीन प्रमुख विषयों की ओर इशारा किया :

विनिर्माण: एक बहु-वर्षीय विकास प्रवृत्ति जो अभी तक पूरी तरह से लागू नहीं हुई है। इसमें पूंजीगत सामान, ऑटो सहायक, रसायन, धातु और फार्मास्यूटिकल्स शामिल हैं। इस थीम का फोकस एसएमआईडी पर होगा, क्योंकि कुछ बड़े कैप उपलब्ध हैं।

प्रीमियमीकरण: बी2सी कंपनियां आम तौर पर पिछड़ी रहेंगी, लेकिन हम प्रीमियमीकरण में अवसर की गुंजाइश देखते हैं। जैसे-जैसे भारत की प्रति व्यक्ति आय नए स्तर को तोड़ती है, प्रीमियम खंड की वृद्धि को गति मिलनी चाहिए और इस खंड की पूर्ति करने वाली कंपनियों को बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए।

प्रौद्योगिकी लहर, जिसने बड़े पैमाने पर बाजार कंपनियों (मुख्य रूप से उपभोक्ता और बीएफएसआई) को एक गैर-रेखीय पदचिह्न विस्तार की अनुमति दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इंटरनेट कंपनियों और डिजिटल ट्रांसफॉर्मर को फायदा होता है और ये बेहतर प्रदर्शन करने वालों में तीसरे स्थान पर हैं।

टाटा म्यूचुअल फंड ने एक रिपोर्ट में कहा कि भारतीय शेयरों में वृद्धि के कारक वित्तीय (आरओई सामान्यीकरण), पूंजीगत सामान और शहरी खपत में कटौती कर रहे हैं।

इसमें कहा गया है कि कॉर्पोरेट क्षेत्र में स्वस्थ नकदी प्रवाह और सरकार की प्रति-चक्रीय राजकोषीय नीति के कारण निवेश चक्र में सुधार हमें औद्योगिक/पूंजीगत सामान क्षेत्र पर सकारात्मक रूप से सकारात्मक बनाता है, जिससे हम इस क्षेत्र में उत्तरोत्तर वृद्धि कर रहे हैं।

बिजली की मांग में सुधार, उत्पादन (नवीकरणीय + थर्मल) और ट्रांसमिशन में पूंजीगत व्यय से संबंधित क्षेत्रों/स्टॉक पर अधिक वजन वाले रुख का संकेत मिलता है।

वित्तीय क्षेत्र में, मार्जिन विस्तार और ऋण लागत कम होने की अवधि के बाद, विकास सामान्य हो जाएगा।

पिछले 6-12 महीनों में मिड/स्मॉल कैप की री-रेटिंग महत्वपूर्ण रही है, भविष्य में कार्यान्वयन के आधार पर और अधिक बॉटम-अप होने की संभावना है। लार्ज कैप बैंकों का मूल्य अभी भी उचित है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कॉर्पोरेट कमाई में गिरावट का जोखिम कम हो गया है। बैंक और पूंजीगत सामान सकारात्मक कमाई उन्नयन चक्र का नेतृत्व करते हैं।

2022 में उल्लेखनीय वृद्धि के बाद मुद्रास्फीति और ब्याज दरों के प्रभाव के कारण शहरी खपत धीमी हो रही है। इसके विपरीत, ग्रामीण खपत धीरे-धीरे ही सही, बढ़ रही है। अमेरिकी मूल्य निर्धारण सामान्य होने से फार्मा में गिरावट सीमित दिख रही है।

टॉपलाइन जोखिम वाले क्षेत्र (जैसे आईटी, एफएमसीजी) स्थिर हो गए हैं; मार्जिन को कम इनपुट लागत या कम क्षरण और वेतन दबाव द्वारा समर्थित किया जाएगा।

अगर मध्य पूर्व में संघर्ष और बिगड़ता है तो बाजार के लिए सबसे बड़ा जोखिम कच्चे तेल की कीमतों के व्यवहार से आता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे भारत के मूल्यांकन प्रीमियम में कमी आ सकती है।

23 सितंबर को समाप्त होने वाले वर्ष के लिए, पीएसयू बैंकों (+76%) और रियल्टी (+36%) ने सबसे अधिक लाभ कमाया, जबकि एनर्जी (7%) सबसे कम प्रदर्शन करने वाला रहा। रिपोर्ट में कहा गया है कि सितंबर 2023 के महीने में लार्ज कैप ने मामूली बढ़त हासिल की। हालांकि, मिड और स्मॉल कैप ने अल्फा देना जारी रखा है।

आर्थिक विकास के विस्तार और समर्पित फंडों में बड़े घरेलू प्रवाह द्वारा समर्थित स्मॉल कैप सेगमेंट में मजबूत गति।

वित्तवर्ष 23 के लिए एफआईआई शुद्ध विक्रेता थे और उनका बहिर्वाह लगभग 10 अरब अमेरिकी डॉलर था, जबकि डीआईआई प्रवाह 33 अरब अमेरिकी डॉलर पर मजबूत था। वित्तवर्ष 24 टीडी के लिए एफआईआई प्रवाह बढ़कर 17.4 अरब अमेरिकी डॉलर हो जाता है और डीआईआई प्रवाह 5.5 अरब अमेरिकी डॉलर हो जाता है।

बंधन एमएफ के इक्विटी मार्केट आउटलुक के अनुसार, वैश्विक की तुलना में घरेलू शेयरों को प्राथमिकता देनी है – हालांकि, मूल्यांकन/चुनावी जोखिम के साथ इसे समायोजित करने की जरूरत है।

विश्‍व स्तर पर ऊर्जा परिवर्तन एक ऐसा विषय है, जो उपयोगिताओं, पूंजीगत वस्तुओं, केबल आदि में कुछ स्वस्थ वैकल्पिकता पैदा कर सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चुनावी खर्च की संभावनाओं और सीओवीआईडी/मुद्रास्फीति से संबंधित बैलेंस शीट के झटके कम होने के कारण ग्रामीण/निम्न-अंत उपभोग से जुड़े क्षेत्र आकर्षक दिखते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसे-जैसे नाममात्र की वृद्धि धीमी होती है, विशिष्ट स्मॉल कैप स्वस्थ रिटर्न प्रदान कर सकते हैं।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के. विजयकुमार ने कहा, “गिरावट वाले क्षेत्रों में आदर्श खरीदारी पूंजीगत सामान, ऑटोमोबाइल और वित्तीय क्षेत्र हैं। पूंजीगत सामान और ऑटोमोबाइल एक चक्रीय तेजी की प्रवृत्ति में हैं और यह चक्र कुछ वर्षों तक चलेगा।”

उन्‍होंने कहा, “पूंजीगत वस्तुओं की मजबूत मांग है और ऑटोमोबाइल क्षेत्र को मांग में सुधार और कमोडिटी की कीमतों में गिरावट से मार्जिन में सुधार से लाभ होगा। वित्तीय, विशेष रूप से बैंकिंग, अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और मूल्यांकन ऐतिहासिक औसत से कम है।”

आनंद राठी रिसर्च टीम ने एक नोट में कहा कि कृषि-वस्तु की बढ़ती कीमतों के बीच मार्जिन विस्तार जारी रहेगा।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine