भारत ने पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में हराकर स्क्वैश टीम स्वर्ण जीता (लीड)

भारत ने पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में हराकर स्क्वैश टीम स्वर्ण जीता (लीड)

हांगझोउ, 30 सितंबर (आईएएनएस)। भारत ने शनिवार को यहां एशियाई खेलों में पुरुष टीम स्क्वैश में फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराकर सनसनीखेज वापसी करते हुए स्वर्ण पदक जीता। भारत ने पहला मैच हारने के बाद वापसी की तथा सौरव घोषाल और अभय सिंह ने अपने मैच जीतकर भारत को 2-1 से जीत दिला दी।

अभय सिंह ने पाकिस्तान के नूर ज़मान को हराया, 2-1 गेम से वापसी करते हुए और 8-10 पर मैच बॉल का सामना करते हुए स्कोर 10-10 से बराबर कर लिया और फिर अगले दो अंक जीतकर भारत के लिए सनसनीखेज जीत हासिल की।

25 वर्षीय भारतीय ने साहस दिखाते हुए सनसनीखेज वापसी की जिससे पाकिस्तानी खिलाड़ी अपनी दृढ़ता, कौशल और कभी हार न मानने वाले रवैये से निराश हो गया, जिसने भारत के लिए एक प्रसिद्ध जीत दर्ज की।

यह जीत भारतीय स्क्वैश के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ जीतों में से एक के रूप में दर्ज की जाएगी और तथ्य यह है कि यह पाकिस्तान के खिलाफ आई थी, जिससे भारत प्रारंभिक लीग में हार गया था, इसलिए, यह भारत के लिए मीठा बदला था क्योंकि टीम ने जोरदार वापसी की। इंचियोन में 2014 खेलों में अपनी पहली जीत के बाद, एशियाई खेलों में टीम प्रतियोगिता में यह भारत का दूसरा स्वर्ण पदक है जबकि स्क्वैश ने अपने एशियाई खेलों की शुरुआत 1998 में बैंकॉक में की थी, टीम प्रतियोगिताएं 2010 में ग्वांगझू में शुरू हुईं। 2018 में मलेशिया ने खिताब जीता था जबकि भारतीय टीम को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा था।

शनिवार को, अनुभवी सौरव घोषाल ने भारत के लिए इसे संभव बनाया, टीम को पहला मैच हारने से बचाया, लेकिन अभय सिंह ने उन्हें हार के जबड़े से जीत दिलाने के लिए फिर से तैयार किया।

इसलिए, एशियाई खेलों में केवल चौथा पुरुष टीम फाइनल खेलते हुए, भारत की शुरुआत खराब रही और महेश मनगांवकर 29 मिनट में नियाश इकबाल से 8-11, 3-11, 2-11 से हार गए।

दूसरे मैच में घोषाल ने मुहम्मद आसिम खान को 3-0 से हराया, अपने भ्रामक ड्रॉप्स और शॉर्ट गेंदों से पाकिस्तानी खिलाड़ियों के चारों ओर चक्कर लगाते हुए 30 मिनट में 11-5, 11-1, 11-3 से जीत हासिल की। यह मैच मनगांवकर और नियाश इकबाल के बीच के ओपनर के बिल्कुल विपरीत था, जहां मुंबई के भारतीय ने पाकिस्तानी प्रतिद्वंद्वी को डराने के लिए अपनी शारीरिक उपस्थिति की कोशिश की और जब रेफरी ने उसके पक्ष में फैसला नहीं सुनाया तो वह निराश हो गया।

घोषाल शांत और दृढ़ थे और अपने प्रतिद्वंद्वी को मात देने के लिए अपने दिमाग का इस्तेमाल किया।

अभय सिंह एक ही समय में शांत दृढ़ संकल्प और भावना का मिश्रण थे, अंतिम क्षणों में उन्होंने अपना उत्साह खो दिया क्योंकि उन्होंने अपना रैकेट फेंक दिया जो भीड़ में वापस जा गिरा।

पाकिस्तान पर भारत की जीत के बाद सौरव घोषाल ने कहा, ”जब हम पहले एशियाई खेलों में पाकिस्तान से हार गए थे, तो मुझे लगा कि वे (अभय सिंह और महेश मनगांवकर) बहुत भावुक थे और इस तरह अपने मैच हार गए, यह मेरी निजी राय है और मैंने उन्हें यह बता दिया था। मैंने उनसे कहा कि अगर वे शांत रहते तो वे मजबूत होते और अपने मैच जीतते। आज अभय काफी शांत थे और उनके लिए मैच में गेंद गिरने के बाद वापसी करना और जीतना सनसनीखेज है। ”

शीर्ष वरीय भारत ने पूल ए में सिंगापुर, कतर और कुवैत के खिलाफ 3-0 से आसान जीत दर्ज की थी लेकिन पाकिस्तान ने 2-1 की जीत से उसका सफर रोक दिया।

भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई जहां उन्होंने मलेशिया से खेला और 2-0 से शानदार जीत दर्ज की जिससे उनका पाकिस्तान के साथ दूसरा मुकाबला हुआ। सौरव घोषाल ने कहा कि दोनों दिन भारत के लिए कठिन थे।

घोषाल ने कहा कि उन्हें पता था कि वे फिर से पाकिस्तान का सामना करेंगे और अपने साथियों से उस मैच में शांत रहने और भावनाओं और घबराहट के आगे न झुकने के लिए कहते रहे।

“मैं शुरू से जानता था कि पाकिस्तान के खिलाफ हमारे पास दूसरा मौका होगा। पाकिस्तान से हारना कोई अपमानजनक बात नहीं है। वे एक शीर्ष टीम हैं और उन्होंने वर्षों से यह साबित किया है और उन्होंने इसे यहां भी साबित किया है। इसलिए मैं बस लोगों को बता रहा था कि ‘देखो ऐसे लोग होंगे जो कहेंगे कि ‘वे शीर्ष वरीयता प्राप्त थे,’ इसके लिए दबाव होगा। लोग कहेंगे ‘ओह, वे हार गए और ब्ला, ब्ला, ब्ला’। ऐसा नहीं है घोषाल ने कहा, ”यह नहीं बदलेगा कि हम 0-0 से शुरुआत कर रहे हैं। यह इस तथ्य को नहीं बदलेगा कि हमने अपना सब कुछ लगा दिया है।”

अभय सिंह ने इसे अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ जीत बताया और कहा कि उन्हें सौरव घोषाल से काफी समर्थन और प्रोत्साहन मिला।उन्होंने कहा, “वह मुझे शांत रहने के लिए कहते रहे कि मैं यह कर सकता हूं। यह मेरे लिए बहुत भावनात्मक क्षण था और मैंने मैच जीतने के बाद ही इसे छोड़ दिया।”

यह पूछे जाने पर कि जब वह मैच की गेंद का सामना कर रहे थे तो उनके दिमाग में क्या चल रहा था, अभय सिंह ने कहा, वह सिर्फ खुद से लड़ने के लिए कह रहे थे, बस अगले बिंदु के बारे में सोचें और इस तथ्य को भूल जाएं कि यह मैच की गेंद थी।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine