भारत का चंद्रमा रोवर लैंडर से बाहर निकलने की राह पर : आईएनएस्‍पेस प्रमुख

भारत का चंद्रमा रोवर लैंडर से बाहर निकलने की राह पर : आईएनएस्‍पेस प्रमुख

चेन्नई, 24 अगस्त (आईएएनएस)। भारत का चंद्रमा रोवर चंद्रमा लैंडर से बाहर आ गया है और चंद्रमा के रैंप पर है। यह बात आईएनएस्‍पेस के एक शीर्ष अधिकारी ने कही।

अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी कंपनियों के नियामक, आईएनएस्‍पेस के अध्यक्ष पवन के गोयनका ने एक तस्‍वीर के साथ ट्वीट किया, “रैंप पर लैंडर से बाहर आते रोवर की पहली तस्वीर।”

हालांकि, आईएएनएस के कई प्रयासों के बावजूद इसरो अधिकारी उपलब्ध नहीं हो सके।

मून लैंडर और रोवर 600 करोड़ रुपये के चंद्रयान-3 मिशन का हिस्सा हैं। पूर्व बुधवार शाम को चंद्रमा पर सुरक्षित तरीके से उतर गया।

चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान में एक प्रणोदन मॉड्यूल (वजन 2,148 किलोग्राम), एक लैंडर (1,723.89 किलोग्राम) और एक रोवर (26 किलोग्राम) शामिल है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार, चंद्रमा रोवर में लैंडिंग स्थल के आसपास मौलिक संरचना प्राप्त करने के लिए अल्फा पार्टिकल एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर (एपीएक्सएस) और लेजर प्रेरित ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप (एलआईबीएस) है।

अपनी ओर से, लैंडर भी अपने पेलोड के साथ उसे सौंपे गए कार्यों को पूरा करेगा: तापीय चालकता और तापमान को मापने के लिए चंद्रा का सतह थर्मोफिजिकल प्रयोग (ChaSTE); लैंडिंग स्थल के आसपास भूकंपीयता को मापने के लिए चंद्र भूकंपीय गतिविधि उपकरण (आईएलएसए); प्लाज्मा घनत्व और इसकी विविधताओं का अनुमान लगाने के लिए लैंगमुइर जांच (एलपी)। नासा के एक निष्क्रिय लेजर रेट्रोरिफ्लेक्टर ऐरे को चंद्र लेजर रेंजिंग अध्ययन के लिए समायोजित किया गया है।

इसरो ने कहा कि लैंडर और रोवर का मिशन जीवन 1 चंद्र दिवस या 14 पृथ्वी दिवस है।

प्रणोदन मॉड्यूल में चंद्र कक्षा से पृथ्वी के वर्णक्रमीय और ध्रुवीय मीट्रिक माप का अध्ययन करने के लिए रहने योग्य ग्रह पृथ्वी (SHAPE) पेलोड का स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्री है।

लैंडर से बाहर निकलने के बाद प्रोपल्शन मॉड्यूल द्वारा ले जाए गए पेलोड का जीवन तीन से छह महीने के बीच है।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine