भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर दिखाए करतब

भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर दिखाए करतब

सुलतानपुर। उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के कूरेभार स्थित ग्राम अरवलकीरी करवत में बनी एयर स्ट्रिप पर शनिवार को भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने करतब दिखाए। यह अभ्यास करीब दो घंटे तक चला।

साढ़े तीन किमी की एयर स्ट्रिप पर लड़ाकू विमान सुखोई और मिराज ने टच एंड गो का अभ्यास किया। इस कार्यक्रम के मद्देनजर करीब 12 किमी मार्ग को बंद कर रूट डायवर्ट कर दिया गया है। इससे पहले साल 2021 में पहली बार एयर स्ट्रिप पर फाइटर प्लेन ने अभ्यास किया था।
एयर फोर्स के अधिकारी एयर स्ट्रिप पर शनिवार सुबह ही पहुंच गए थे। इसके बाद वायुसेना के लड़ाकू विमान आना शुरू हुए। फिर करीब 11 बजे एयरस्ट्रिप पर सुखोई और मिराज जैसे जंगी जहाजों ने उड़ान भरना शुरू किया। इस दौरान सेना के अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी जसजीत कौर, पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा, जयसिंहपुर विधायक राजबाबू उपाध्याय, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ आरए वर्मा समेत कई प्रमुख लोग मौजूद रहे।
आसपास के दो दर्जन से अधिक गांवों के लोग भी एयर शो देखने पहुंचे थे। जैसे ही जंगी जहाज उड़ान भरते लोग तालियां बजाने लगते। वहीं एयर स्ट्रिप पर अचानक कुत्ता आने से वायुसेना दल अलर्ट हुआ। पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा के निर्देश पर एयर स्ट्रिप पर कुत्तों को रोकने के लिए फोर्स लगाई गई। उधर आसमान में हल्के-हल्के बादल आते देख ठीक एक बजे एयर शो रोक दिया गया।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 16 नवंबर 2021 को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे राष्ट्र को समर्पित किया था। इस दौरान ग्राम अरवलकीरी करवत के पास बनी एयर स्ट्रिप पर सुखोई, जगुआर और मिराज जैसे लड़ाकू विमानों ने आसमान में करीब एक घंटे तक करतब दिखाए थे। खुद प्रधानमंत्री मोदी एयरफोर्स के हरक्यूलिस विमान से एयर स्ट्रिप पर उतरे थे। उल्लेखनीय है कि लखनऊ से गाजीपुर तक 341 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य अक्टूबर 2018 से शुरू हुआ था, जो सितंबर 2021 में बनकर पूरा हुआ।

E-Magazine