भारतीय टीम महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीतने पर ध्यान केंद्रित करते हुए रांची पहुंची

भारतीय टीम महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीतने पर ध्यान केंद्रित करते हुए रांची पहुंची

रांची, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय महिला हॉकी टीम हांग्जो में हाल ही में संपन्न एशियाई खेलों में देखी गई कमियों को दूर करने और अगले सप्ताह यहां शुरू होने वाली महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में खिताब जीतने की उम्मीद कर रही है।

कप्तान सविता ने रविवार को कहा, “हाल के एशियाई खेलों में हमारी कुछ कमियां थीं, जिसके कारण हम स्वर्ण पदक नहीं जीत सके। हालांकि, हमारी टीम ने उन मुद्दों को सुलझाने के लिए अथक प्रयास किया है और अब हम मैदान पर अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए तैयार हैं।”

एक सप्ताह से भी कम समय में शुरू होने वाली झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में प्रतिष्ठित खिताब जीतने के लिए आत्मविश्‍वास और दृढ़ संकल्प से भरी भारतीय महिला हॉकी टीम रविवार शाम को रांची पहुंची।

बिरसा मुंडा हवाईअड्डे पर उनके आगमन पर प्रशंसकों की एक बड़ी भीड़ ने जोरदार स्वागत किया।

गतिशील कप्तान सविता के नेतृत्व में, भारतीय महिला हॉकी टीम कठोर प्रशिक्षण, रणनीतिक योजना और मजबूत टीम एकता के साथ झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 के लिए तैयारी कर रही है।

इसके अलावा, भारतीय टीम 19वें एशियाई खेलों हांगझू 2022 में कांस्य पदक की जीत के साथ टूर्नामेंट में प्रवेश कर रही है, इस प्रकार वे प्रतियोगिता में अपनी योग्यता साबित करने के लिए उत्सुक होंगे।

यह ध्यान देने योग्य है कि भारत अपने दूसरे महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी खिताब का लक्ष्य बना रहा है, इससे पहले 2016 में ताज का दावा किया था। वे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के 2013 और 2018 संस्करणों में उपविजेता रहे थे, जबकि 2010 में उन्होंने तीसरा स्थान हासिल किया था।

टूर्नामेंट में भारत का सफर 27 अक्टूबर को थाईलैंड के खिलाफ मैच से शुरू होगा, जिसके अगले दिन मलेशिया के खिलाफ मैच होगा। इसके बाद भारत अपने तीसरे मैच में 30 अक्टूबर को चीन से भिड़ेगा और फिर 31 अक्टूबर को जापान से भिड़ेगा। टीम का अंतिम पूल मैच 2 नवंबर को कोरिया के खिलाफ होगा।

टूर्नामेंट प्रारूप के अनुसार, शीर्ष चार टीमों के सेमीफाइनल में जाने से पहले सभी छह टीमें राउंड-रॉबिन चरण में पांच मैच खेलेंगी।

टूर्नामेंट के लिए भारत की तैयारियों और टीम के हालिया प्रदर्शन पर बात करते हुए मुख्य कोच जेनेके शोपमैन ने कहा, “हमने हाल ही में संपन्न एशियाई खेलों में कुछ शीर्ष प्रदर्शन किए, हालांकि, सुधार की हमेशा गुंजाइश रहती है और हम इस टूर्नामेंट में इस पर ध्यान केंद्रित करेंगे।”

उन्होंने कहा, “हम अपनी योग्यता साबित करने की भूख के साथ प्रतियोगिता में प्रवेश कर रहे हैं, खासकर एशियाई खेलों हांग्जो 2022 में कांस्य पदक जीतने के बाद। हम रोमांचक मैचों की प्रतीक्षा कर रहे हैं और मैदान पर अपनी सर्वश्रेष्ठ हॉकी प्रदर्शित करने की उम्मीद करते हैं।” हॉकी इंडिया द्वारा रविवार को एक विज्ञप्ति में।

इस बीच, भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता ने भी रांची पहुंचने के बाद अपने विचार साझा किए।.

उन्‍होंने कहा, “रांची में हमने जिस गर्मजोशी और हार्दिक स्वागत का अनुभव किया है, उसने हमें गहराई से प्रभावित किया है, जो प्रेरणा और प्रोत्साहन के एक विशाल स्रोत के रूप में काम कर रहा है। हम प्रतिष्ठित खिताब का दावा करने के लिए आत्मविश्‍वास और दृढ़ संकल्प से भरे हुए हैं।”

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine