भारतीय-अमेरिकी शोधकर्ताओं ने पहली बार आंखों के मॉलिक्यूलर आयु का पता लगाया

भारतीय-अमेरिकी शोधकर्ताओं ने पहली बार आंखों के मॉलिक्यूलर आयु का पता लगाया

न्यूयॉर्क, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय-अमेरिकी सर्जन के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की एक टीम ने सर्जरी के दौरान नियमित रूप से आंखों से निकलने वालेे तरल पदार्थ की छोटी बूंदों का विश्लेषण करके आंखों के भीतर विभिन्न प्रकार की कोशिकाओं से लगभग 6,000 प्रोटीनों का पता लगाया।

शोधकर्ताओं ने इस डेटा से एक “प्रोटिओमिक क्लॉक” बनाने के लिए एआई मॉडल का उपयोग किया जो एक स्वस्थ व्यक्ति की प्रोटीन प्रोफाइल के आधार पर उसकी उम्र का अनुमान लगा सकता है।

क्लॉक से पता चला कि डायबिटिक रेटिनोपैथी और यूवाइटिस जैसी बीमारियां विशिष्ट कोशिका प्रकारों के भीतर तेजी से उम्र बढ़ने का कारण बनती हैं।

सेल जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, आश्चर्यजनक रूप से, टीम ने आंखों के तरल पदार्थ के भीतर पार्किंसंस रोग से जुड़े प्रोटीन का भी पता लगाया, जिसके बारे में उनका कहना है कि यह पार्किंसंस के पहले डायग्नोसिस के लिए एक मार्ग प्रदान कर सकता है।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में सर्जन और नेत्र विज्ञान के प्रोफेसर विनीत महाजन ने कहा, “आंख के बारे में आश्चर्यजनक बात यह है कि हम अंदर देख सकते हैं और वास्तविक समय में होने वाली बीमारियों को देख सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “हमारा प्राथमिक ध्यान हमारे रोगियों की आंखों के अंदर सूक्ष्म स्तर पर क्या हो रहा है, उसके शारीरिक परिवर्तनों को जोड़ना था।”

आंखों के भीतर विभिन्न प्रकार की कोशिकाओं द्वारा प्रोटीन उत्पादन को मैप करने के लिए महाजन टीम ने आंखों की सर्जरी कराने वाले मरीजों के तरलके द्रव्य से ली गई 120 बायोप्सी में प्रोटीन को चिह्नित करने के लिए एक हाई रेजोल्यूशन विधि का उपयोग किया।

कुल मिलाकर, उन्होंने 5,953 प्रोटीनों की पहचान की – जो पहले इसी तरह के अध्ययनों में दर्शाए गए प्रोटीनों की संख्या से दस गुना अधिक है।

टेंपो नामक एक सॉफ्टवेयर टूल का उपयोग करके, शोधकर्ता प्रत्येक प्रोटीन को विशिष्ट कोशिका प्रकारों में वापस ढूंढने में सक्षम थे।

मॉडल स्वस्थ आंखों की उम्र का सटीक अनुमान लगाने में सक्षम था। लेकिन, उसने दिखाया कि बीमारियां महत्वपूर्ण आणविक उम्र बढ़ने से जुड़ी थीं।

डायबिटिक रेटिनोपैथी के लिए, उम्र बढ़ने की डिग्री रोग की प्रगति के साथ बढ़ती गई और गंभीर डायबिटिक रेटिनोपैथी वाले व्यक्तियों के लिए यह उम्र बढ़ने में 30 साल तक की तेजी आई।

शोधकर्ताओं ने कई प्रोटीनों का भी पता लगाया जो पार्किंसंस रोग से जुड़े हैं।

नतीजे बताते हैं कि उम्र बढ़ना अंग-या यहां तक कि कोशिका-विशिष्ट भी हो सकता है, जिससे सटीक चिकित्सा और नैदानिक ​​परीक्षण डिजाइन में प्रगति हो सकती है।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के नेत्र रोग विशेषज्ञ जूलियन वुल्फ ने कहा, “ये निष्कर्ष दर्शाते हैं कि हमारे अंग अलग-अलग दर से बूढ़े हो रहे हैं।”

“लक्षित एंटी-एजिंग दवाओं का उपयोग निवारक, सटीक चिकित्सा में अगला कदम हो सकता है।”

महाजन ने कहा, “मुझे लगता है रोगियों की कौन सी कोशिकाएं प्रभावित हो रही हैं, उसके आधार पर पुनर्वर्गीकृत करने से वास्तव में नैदानिक ​​परीक्षणों, दवा चयन और दवा परिणामों में सुधार हो सकता है।

–आईएएनएस

एमकेएस/एबीएम

E-Magazine