ब्लिंकन मिले नेतन्याहू से, लापता अमेरिकियों को खोजने में पूरी मदद का भरोसा दिया

ब्लिंकन मिले नेतन्याहू से, लापता अमेरिकियों को खोजने में पूरी मदद का भरोसा दिया

तेल अवीव, 12 अक्टूबर (आईएएनएस)। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मिले और उनकी सरकार के शीर्ष अधिकारियों के साथ ताजा हालात पर चर्चा की और उन्हें हमास आतंकवादियों के साथ युद्ध में अमेरिकी समर्थन का भरोसा दिया। युद्ध के छठे दिन 25 अमेरिकियों की मौत हो गई, साथ ही दोनों तरफ के लगभग 2,000 से अधिक लोग मारे गए।

इजरायल के नेताओं और ब्लिंकन के बीच चर्चा का एक बड़ा हिस्सा इजराइल में अमेरिकी थे जो बेहिसाब रहते हैं और हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को छुड़ाने के लिए काम कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि हमास के हमलों की शुरुआत के बाद से इज़राइल में लगभग 25 अमेरिकी मारे गए हैं और दोनों तरफ से मरने वालों की संख्या लगभग 2,000 हो गई है।

ब्लिंकन ने यहां नेतन्याहू के साथ एक संयुक्त प्रेस वार्ता की, क्योंकि उनकी विदेश यात्रा इजरायली रक्षा बलों द्वारा युद्ध में आतंकवादियों के खिलाफ अगले बड़े हमले की तैयारी के बाद हो रही है, जिसने गाजा पट्टी को पंगु बना दिया है, जहां 20 लाख फिलिस्तीनी रहते हैं, अब बिना भोजन के, ईंधन या बिजली, यहां तक कि अस्पतालों पर भी बमबारी की गई।

रिपोर्टों में कहा गया है कि इज़राइल रक्षा बलों ने दावा किया कि उन्होंने गाजा में लोगों को आसन्न बमबारी के बारे में पर्याप्त चेतावनी दी थी, लेकिन हमास किसी भी हमले से बचने के लिए नागरिकों के साथ स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों, मस्जिदों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा था।

ब्लिंकन ने कहा कि उनका सरल संदेश यह है कि अमेरिका के पास इजराइल का समर्थन है। ब्लिंकन ने कहा, “हम जानते हैं कि हमास फिलिस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। हम जानते हैं कि हमास ने फिलिस्तीनियों के हित को ध्यान में रखते हुए अपने जघन्य कृत्य नहीं किए हैं। हमास का एक एजेंडा है: इजरायल को नष्ट करना और यहूदियों की हत्या करना।”

उन्‍होंने कहा, “इजरायल को अपनी रक्षा करने और यह सुनिश्चित करने का अधिकार है कि ऐसा दोबारा न हो।”

राज्य सचिव का फ़िलिस्तीनी प्राधिकरण के प्रमुख महमूद अब्बास और जॉर्डन के दूसरे राजा अब्दुल्ला से मिलने के लिए शुक्रवार को जॉर्डन का दौरा करने का भी कार्यक्रम है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, नए आईडीएफ वीडियो में हवाई हमलों से पूरे गाजा में ढांचों को ढहते हुए दिखाया गया है, सेना का कहना है कि इमारतें आतंकवादियों से जुड़ी हैं। वे समुद्र में उस चीज़ पर हमला कर रहे हैं जिसे वे आतंकवादी लक्ष्य के रूप में वर्गीकृत करते हैं।

अस्पताल घायलों से भरे हुए हैं और क्षेत्र में परिवारों को अनिश्चित भविष्य का सामना करना पड़ रहा है। गाजा में शरण लिए हुए अफाफ नजर ने कहा, “ऐसा कुछ नहीं है जो हम कर सकते हैं। यहां तक कि जिस जगह पर मैं अभी हूं, वहां पानी लगभग खत्म हो गया है, भोजन लगभग खत्म हो गया है।”

अमेरिका ने स्पष्ट कर दिया है कि इजरायल को अपनी रक्षा के लिए जो चाहिए वह मिलता है और हथियारों और गोला-बारूद की पहली खेप पहले ही यहां पहुंच चुकी है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा, “इजरायल की सुरक्षा और यहूदी लोगों की सुरक्षा के प्रति मेरी प्रतिबद्धता अटल है। अमेरिका को इजरायल का समर्थन प्राप्त है और हम पूरे दिन और उसके बाद भी इस पर काम करते रहेंगे।”

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine