बैकिंग शेयरों में बिकवाली के चलते सेंसेक्स लुढ़का

बैकिंग शेयरों में बिकवाली के चलते सेंसेक्स लुढ़का

नई दिल्ली, 18 अक्टूबर (आईएएनएस)। बीएसई सेंसेक्स बुधवार को 246 अंक गिरकर 66,181 अंक पर आ गया। बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक के साथ वित्तीय शेयरों में 1 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई।

गाजा अस्पताल में बमबारी ने इजरायल-हमास युद्ध को उलझा दिया है। पता नहीं आगे क्या होगा। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने ये बात कही है।

उन्होंने कहा, “उम्मीद है कि चीजें बदतर नहीं होंगी। व्यापक रुझानों पर नजर डालें तो भू-राजनीतिक तनाव के बावजूद, वैश्विक स्तर पर बाजार मजबूत है। इसके दो मुख्य कारण हैं। एक, अमेरिकी अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है और अन्य बाजारों का भी समर्थन कर रही है। दूसरा, बाजार का दृष्टिकोण यह है कि फेड (फेडरल रिजर्व) अमेरिकी अर्थव्यवस्था को नरम करने और मंदी को रोकने में सफल होगा।”

भारतीय अर्थव्यवस्था के लचीलेपन और मैक्रोज़ में सुधार से बाजार को समर्थन मिल रहा है। हालिया अनुभव यह है कि भू-राजनीतिक घटनाक्रम का बाजार पर लंबे समय तक असर नहीं पड़ेगा। उदाहरण के लिए, बाजार यूक्रेन में चल रहे युद्ध को नजरअंदाज कर रहा है।

उन्होंने कहा कि सतर्क रहते हुए भी बाजार की कमजोरी का इस्तेमाल उच्च गुणवत्ता वाले स्टॉक खरीदने के लिए किया जा सकता है, खासकर वित्तीय, ऑटोमोबाइल और पूंजीगत सामान जैसे सेक्टर में।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद जेम्स ने कहा कि मंगलवार को 19,800-840 क्षेत्र को कमजोर होते देखना आश्चर्यजनक नहीं है।

जैसा कि पिछले दो दिनों में कहा गया है, यदि हम फिर से 19,650 से नीचे वापस आते हैं तो पॉजिटिविटी खत्म हो सकती है।

–आईएएनएस

एसकेपी

E-Magazine