बीसीसीआई मीडिया राइट्स में मारी बाजी, वायकॉम 18 ने क्रिकेट ब्रॉडकास्टिंग में बनाया दबदबा

बीसीसीआई मीडिया राइट्स में मारी बाजी, वायकॉम 18 ने क्रिकेट ब्रॉडकास्टिंग में बनाया दबदबा

नई दिल्ली, 1 सितंबर (आईएएनएस)। शुक्रवार को टीवी18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड और नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड के शेयरों के लिए चीजें बेहतर थी। उनके शेयरों में उछाल देखने के पीछे एक कारण था, वायकॉम18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड का बीसीसीआई मीडिया राइट्स हासिल करना।

अगले पांच वर्षों के लिए टेलीविजन और डिजिटल में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू मैचों सहित मीडिया अधिकार वायकॉम 18 के पास है।

2023-28 चक्र के लिए गुरुवार को बीसीसीआई ने ई-ऑक्शन के जरिए मीडिया राइट्स एक मोटी रकम में बेच दिए। इस रेस में बाजी वायकॉम 18 ने मारी और उसकी नजर आगे भी क्रिकेट ब्रॉडकास्टिंग में अपना दबदबा कायम करने पर है।

वायकॉम18 ने सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क और डिज़नी स्टार की प्रतिस्पर्धा को पछाड़ते हुए टीवी और डिजिटल दोनों में 88 मैचों के प्रसारण के लिए 5,963 करोड़ रुपये लगाई, जो कि प्रति मैच 67.75 करोड़ रुपये है।

यह आंकड़ा 2018-23 चक्र में डिज्नी स्टार द्वारा प्रति मैच भुगतान किए गए 60 करोड़ रुपये से सिर्फ 12.91% अधिक है। डिज़्नी स्टार के आक्रामक नहीं होने और सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क की संख्या वायकॉम18 की विजयी बोली से कम होने के कारण, मीडिया अधिकारों की नीलामी से पता चला कि मुंबई स्थित समूह शुरू से हावी रहा।

“हमारा मानना ​​है कि टीवी और डिजिटल दोनों अधिकारों को सुरक्षित रखने वाली एक इकाई पारस्परिक रूप से शानदार है, क्योंकि यह मंच की बातचीत की शक्ति को बढ़ाती है। इससे उन्हें विज्ञापनदाताओं को कई विकल्प प्रदान करने की अनुमति मिलती है।”

एलारा कैपिटल के वरिष्ठ वीपी-रिसर्च मीडिया विश्लेषक करण तौरानी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “इसके विपरीत, जब दो अलग-अलग खिलाड़ी टीवी और डिजिटल अधिकार प्राप्त करते हैं। तो, यह प्लेटफार्मों के बीच प्रतिस्पर्धी प्रतिद्वंद्विता को बढ़ावा देता है। जिसके परिणामस्वरूप समग्र राजस्व पर प्रभाव पड़ता है (साल 2023 में आईपीएल राजस्व में सालाना आधार पर गिरावट आई थी); हमारा मानना ​​​​है इससे विज्ञापनदाताओं को प्लेटफार्मों की तुलना में मजबूत सौदेबाजी की स्थिति रखने से रोकती है।”

शुरुआत के लिए, वॉयकाम18 अपने टीवी चैनल स्पोर्ट्स18 और डिजिटल प्लेटफॉर्म जियो सिनेमा के माध्यम से क्रिकेट प्रसारण की दुनिया में नया है। बीसीसीआई मीडिया अधिकारों के माध्यम से अपना पहला बड़े पैमाने पर कब्जा करने और वर्ष के एक बड़े हिस्से के लिए इसकी दृश्यता सुनिश्चित करने के अलावा वॉयकाम18, 2027 तक 951 करोड़ रुपये में महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के टीवी और डिजिटल अधिकारों का भी धारक है।

वॉयकाम18 के पास 2023-27 आईपीएल चक्र के डिजिटल अधिकार भी हैं। जिसे 23,758 करोड़ रुपये में हासिल किया गया है।

हैरान करने वाली बात ये थी कि एक मोटी रकम खर्च करने के बाद भी कंपनी ने आईपीएल 2023 की फ्री स्ट्रीमिंग की। साथ ही ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और यूनाइटेड किंगडम की स्ट्रीमिंग भी।

वॉयकाम18 के पास 2024-31 तक भारत में प्रसारित होने वाले क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका मैचों के अधिकार भी हैं।

“बीसीसीआई के द्विपक्षीय अधिकारों को हासिल करने से जियो सिनेमा भारतीय ओटीटी में और भी बड़ा नाम हो गया; आईपीएल राजस्व और अन्य सामग्री को शामिल करने के बाद, प्लेटफ़ॉर्म के पास साल 2023 में पहले से ही ~22-24% की एडवरटाइजिंग वीडियो ऑन डिमांड बाज़ार हिस्सेदारी है; इन द्विपक्षीय अधिकारों के कारण राजस्व में और वृद्धि हो सकती है।”

तौरानी ने कहा, “यह बदले में ओटीटी सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा को तेज करेगा और सोनी, ज़ी, डिज़नी + हॉटस्टार जैसे अन्य प्रसारण-आधारित ओटीटी खिलाड़ियों के लिए परेशानी बन सकता है। यह भारतीय ओटीटी के लिए एसवीओडी राजस्व वृद्धि पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता रहेगा, क्योंकि जियो सिनेमा फ्री स्ट्रीमिंग की पेशकश जारी रख सकता है।”

वॉयकाम18 के उदय के अलावा, ध्यान देने योग्य एक और बात यह है कि प्रति मैच भुगतान के मामले में डिजिटल को टेलीविज़न पर थोड़ी बढ़त कैसे मिली है। आईपीएल मीडिया राइट्स नीलामी में डिजिटल एजिंग टीवी दिखाए जाने के बाद, बीसीसीआई मीडिया राइट्स नीलामी में भी ऐसा ही हुआ, जिसमें टीवी को प्रति मैच 32.5 करोड़ रुपये और डिजिटल को 35.3 करोड़ रुपये मिले।

तौरानी ने कहा, “इसके अलावा इस मामले में डिजिटल पर प्रति मैच की लागत टीवी पर प्रति मैच की लागत से अधिक हो गई है, क्योंकि प्रति मैच के आधार पर डिजिटल 8% अधिक है; आईपीएल के मामले में – टीवी और डिजिटल प्रति मैच के आधार पर काफी हद तक बराबर थे।”

चर्चा का सबसे बड़ा मुद्दा यह होगा कि भारत के द्विपक्षीय क्रिकेट अधिकारों का मूल्य कम हो रहा है और आईपीएल अधिकारों की ऊंचाई के करीब नहीं पहुंच पा रहा है। दुनिया भर में टी20 लीगों के प्रसार और आईपीएल के बड़े होने के साथ, 2023-28 मीडिया अधिकारों की कीमत पिछले चक्र की तुलना में प्रति मैच के आधार पर केवल 13% अधिक थी।

“इन अधिकारों के लिए कुल प्रीमियम (पहले चक्र की तुलना में) आईपीएल की तुलना में बहुत कम है; 1) टी 20 मैचों की कम संख्या, 2) आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट के सामने द्विपक्षीय मैचों में फैंस की रुचि कम हो रही है।”

3) इसके लिए बोली लगाने वाले प्लेटफार्मों की कम संख्या और 4) पिछले एक साल में खराब विज्ञापन माहौल।

तौरानी ने कहा, आईपीएल ने पिछले चक्र की कीमत की तुलना में प्रति मैच के आधार पर 117% का प्रीमियम आकर्षित किया था। जबकि, ये अधिकार प्रति मैच के आधार पर केवल 13% के प्रीमियम पर आए हैं।

अभी के लिए, वॉयकाम18 का भारत के मैच दिखाने का चक्र 22-27 सितंबर तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज से शुरू होगा, जो विश्व कप से पहले एक तैयारी श्रृंखला है।

इसकी भूमिका यह सुनिश्चित करने की होगी कि मैचों की प्रस्तुति और पैकेजिंग, चाहे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो या घरेलू स्तर पर, द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दर्शकों की रुचि बनाए रखने के लिए पर्याप्त होनी चाहिए ताकि यह अगले पांच वर्षों के लिए आज के स्टॉक की तरह ही हरे रंग में बना रहे।

–आईएएनएस

एएमजे/आरआर

E-Magazine