बिज़नेस ब्लास्टर्स ने 'अमेज़ॅन इंडिया' से सीखे एंत्रप्रेन्योरशिप के गुर

बिज़नेस ब्लास्टर्स ने 'अमेज़ॅन इंडिया' से सीखे एंत्रप्रेन्योरशिप के गुर

नई दिल्ली, 9 अक्टूबर (आईएएनएस)। दिल्ली के छात्रों को अमेज़ॅन इंडिया के दिग्गजों से बिज़नेस के विभिन्न पहलुओं जैसे मार्केटिंग, स्केलिंग ग्रोथ, सेल्स, फाइनेंशियल मैनेजमेंट आदि पर मेंटरिंग मिली है। इस मेंटरिग सेशन के दौरान बिजनेस ब्लास्टर्स टीमों ने अमेज़ॅन की लीडरशिप के सामने अपने स्टार्टअप्स में आने वाली चुनौतियों के विषय में भी साझा किया।

अमेज़ॅन इंडिया के साथ मेंटरशिप सत्र से अपने अनुभव साझा करते हुए, स्टार्टअप क्राफ्ट कॉटेज के फाउंडर और दिल्ली सरकार स्कूल की पूर्व छात्रा दिव्यांशी चित्रांश ने कहा, “इस मेंटरशिप सत्र ने मुझे और मेरी टीम को अपने प्रॉडक्ट्स को अमेज़ॅन पर बिक्री बढ़ाने के लिए एल्गोरिदम को समझने और लोगों के लिए उत्पाद को अच्छी तरह से ब्रांड करने के तरीके को समझने में मदद की। कुल मिलाकर, हमारे लिए ये मेंटरशिप सेशन बहुत ही महत्वपूर्ण था, जिसकी बदौलत हमें हमारे बिज़नेस को बढ़ाने में मदद मिलेगी।”

बिजनेस ब्लास्टर्स की एक अन्य टीम युडेकोर के टीम लीडर कृष्णा राठौड़ ने कहा, “पिछले 1.5 वर्षों में, हमें बहुत से मेंटरशिप सेशन में शामिल होने का मौक़ा मिला है। लेकिन, यह पहली बार था कि हमने अपने व्यवसाय के लिए किसी बहुराष्ट्रीय कंपनी की शीर्ष मार्केटिंग टीम से व्यक्तिगत रूप से बातचीत की। यह सीखने का एक शानदार अनुभव था। यहां मेंटर्स ने हमारे पास पहले से उपलब्ध विशेष उत्पादों का उपयोग करके हमारी पैकेजिंग, ब्रांडिंग और हमारे व्यवसाय के विस्तार पर हमारा मार्गदर्शन किया।”

मोबीसाइट के फाउंडर सुख सागर ने साझा किया, “मेरे स्टार्टअप का मौजूदा रेवन्यू 30 लाख रुपये से अधिक है। ये बिज़नेस रीफर्बिश्ड फोन का है। मेंटरशिप सत्र के दौरान, मुझे अमेज़ॅन के अधिकारियों के साथ एक डिस्कशन में शामिल होने का अवसर मिला, जो रीफर्बिश्ड फोन डिपार्टमेंट की देखरेख करते हैं। हमारी बातचीत मुख्य रूप से निदान, मार्केटिंग स्ट्रेटेजी और देश भर में हमारे ग्राहक आधार का विस्तार करने पर फोकस्ड थी।”

अमेज़ॅन के साथ मेंटरशिप सत्र के बारे में बोलते हुए शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि सरकार के फ्लैगशिप प्रोग्राम ‘बिजनेस ब्लास्टर्स’ भविष्य के बिजनेस लीडर्स तैयार करने पर फोकस्ड है जो देश के साथ-साथ दुनिया का नेतृत्व कर सकते हैं। इसके लिए उनका ग्लोबल एक्सपोजर होना जरूरी है। अपने व्यवसाय को सफल बनाने के लिए उन्हें तकनीकी ज्ञान होना आवश्यक है। उसी के मद्देनजर, अमेज़ॅन इंडिया लीडरशिप के साथ हालिया मेंटरशिप सत्र आयोजित किया गया था।

–आईएएनएस

जीसीबी/एबीएम

E-Magazine