बाबा गुरबचन सिंह की स्मृति में रक्तदान शिविर

बाबा गुरबचन सिंह की स्मृति में रक्तदान शिविर

वाराणसी। बाबा गुरबचन सिंह की स्मृति में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन की पहल पर संत निरंकारी सत्संग भवन मलदहिया में सोमवार को वृहद रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया । जिसमें लगभग 250 लोगों ने रक्तदान करने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया। शिविर का उद्घाटन डॉ हेमंत गुप्ता ने किया।
संत निरंकारी मण्डल वाराणसी जोन के जोनल प्रभारी सिद्धार्थ शंकर सिंह ने बताया कि 24 अप्रैल को संपूर्ण निरंकारी जगत देश एवं दूर देशों में रक्तदान शिविरों के आयोजन से मानव एकता दिवस मनाता है। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी मानव कल्याणार्थ मिशन की सामाजिक शाखा ने रक्तदान शिविर लगाया।
उन्होंने कहा कि युगप्रवर्तक बाबा गुरबचन सिंह ने सत्य के बोध द्वारा मानव जीवन को सभी प्रकार के भ्रमों से मुक्त करवाया, साथ ही समाज उत्थान के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं को क्रियान्वित किया। जिनमें सादा शादियां, नशा मुक्ति एवं युवाओं को खेलो के प्रति प्रेरित किया। समाज में व्याप्त कुरीतियों के उस दौर के उपरांत बाबा हरदेव सिंह के प्रेरक संदेश ‘रक्त नाड़ियों में बहे, न कि नालियों में द्वारा सभी श्रद्धालुओं को एक नई सकारात्मक दिशा मिली। उसी प्रेरक संदेश को प्रत्येक निरंकारी भक्त मानवता के उपकार के लिए निरंतर उसे जीवन्त रूप में अपनाकर लोककल्याणार्थ के लिए अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि रक्तदान शिविर में काशी हिंदू विश्वविद्यालय एवं श्री शिव प्रसाद गुप्त अस्पताल पंडित दीनदयाल उपाध्याय हॉस्पिटल के डॉक्टरों की टीम ने रक्त संग्रह किया।

E-Magazine