बंगाल की खाड़ी हामून में उठा गंभीर चक्रवात, तमिलनाडु के रामेश्वरम में तेज बारिश शुरू

बंगाल की खाड़ी हामून में उठा गंभीर चक्रवात, तमिलनाडु के रामेश्वरम में तेज बारिश शुरू

पिछले छह घंटे के दौरान हामून 14 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर दिशा की तरफ बढ़ रहा था। बुधवार को दोपहर 12 बजे इसके खेपुपाड़ा और चिट्टगांव के बीच बांग्लादेश के तट से गुजरने की संभावना है।

हामून एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को बताया कि हामून बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। इसके चलते तमिलनाडु के रामेश्वरम में तेज बारिश शुरू हो गई है। वहीं, ओडिशा व बंगाल के कुछ क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई है। ईरान ने चक्रवात को हामून नाम दिया है।

इससे पहले, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया था कि पिछले छह घंटे के दौरान यह 14 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर दिशा की तरफ बढ़ रहा था। शाम साढ़े पांच बजे यह ओडिशा के पारादीप तट से 230 किमी दूर, पश्चिम बंगाल में दीघा से 360 किमी दक्षिण और बांग्लादेश के खेपुपाड़ा से 510 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम की दिशा में स्थित था।

विभाग के मुताबिक, बुधवार को दोपहर 12 बजे इसके खेपुपाड़ा और चिट्टगांव के बीच बांग्लादेश के तट से गुजरने की संभावना है।

ओडिशा में अलर्ट

ओडिशा सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को किसी भी तरह की घटनाओं से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार रहने को कहा है। साथ ही प्रशासन को भारी बारिश की स्थिति में निचले क्षेत्रों से लोगों को निकालने के निर्देश दिए हैं। मौसम विज्ञानी यूएस दास ने कहा कि चक्रवात ओडिशा के तट से करीब 200 किमी की दूरी से समुद्र से गुजरेगा। इसके प्रभाव से ओडिशा के कुछ क्षेत्रों में अगले दो दिन हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

तटवर्ती क्षेत्रों में बारिश
आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर हवा की गति धीरे-धीरे बढ़कर मंगलवार सुबह तक 80-90 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 100 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि ओडिशा के तट पर इसका कोई प्रत्यक्ष प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन कुछ कमजोर दुर्गा पूजा पंडाल हवा के चलते क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। इस समुद्री घटनाक्रम के चलते बीते 24 घंटे में ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में 15 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

E-Magazine