प्रमुख ईरानी निर्देशक दारिउश मेहरजुई और उनकी पत्नी की चाकू से गोदकर हत्या

प्रमुख ईरानी निर्देशक दारिउश मेहरजुई और उनकी पत्नी की चाकू से गोदकर हत्या

लॉस एंजेलिस, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। ईरान के सबसे प्रमुख फिल्म निर्माता दारियुश मेहरजुई और उनकी पत्नी की उनके घर में चाकू से गोदकर हत्‍या कर दी।

बीबीसी डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार ईरानी अधिकारियों का कहना है कि शनिवार शाम को 83 वर्षीय फिल्म निर्माता दारियुश मेहरजुईऔर उनकी पत्नी वाहिदेह मोहम्मदीफर को राजधानी तेहरान के पास उनके घर में चाकू से घायल अवस्था में पाया गया था।

मेहरजुई को ईरानी न्यू वेव सिनेमा के संस्थापकों में से एक माना जाता था। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मौतों के संबंध में चार लोगों की पहचान की गई है।

मुख्य न्यायाधीश होसैन फाजेली के अनुसार, मेहरजुई ने अपनी बेटी को शनिवार रात के खाने के लिए कारज शहर में अपने घर आने के लिए आमंत्रित किया था।

कहा गया कि जैसे ही वह पहुंची, उसे अपने माता-पिता के शव मिले। पटकथा लेखक और कॉस्ट्यूम डिजाइनर मोहम्मदिफर ने कथित तौर पर हाल ही में शिकायत की थी कि उन्हें धमकी दी गई थी और घर में चोरी हो गई थी।

ईरानी अभिनेता और निर्देशक हाउमन सेयेदी उन लोगों में शामिल थे जिन्होंने सोशल मीडिया पर हत्याओं पर प्रतिक्रिया व्यक्त की, और उन्हें “भयानक और क्रूर” बताया।

मेहरजुई ने एक युवा व्यक्ति के रूप में अमेरिका में पढ़ाई की और बाद में पांच साल तक फ्रांस में रहे, पहली बार अपनी 1969 की फिल्म ‘द काऊ’ से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धि हासिल की।

उनकी अन्य सबसे उल्लेखनीय फिल्मों में ‘हैमौन’, ‘द पीयर ट्री’ और ‘लीला’ शामिल हैं। ये फिल्में एक महिला के बारे में हैं जो अपने पति को दूसरी बार शादी करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

नई लहर आंदोलन मुख्य रूप से यथार्थवाद पर केंद्रित था लेकिन मेहरजुई को साहित्य से प्रेरणा लेने के लिए जाना जाता था।

पिछले कुछ वर्षों में उन्हें कई पुरस्कार मिले। लेकिन, जहां उनकी फिल्में अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों में मनाई गईं, वहीं कुछ को सेंसरशिप के कारण ईरान में दिन का उजाला देखने को नहीं मिला।

–आईएएनएस

एमकेएस/एबीएम

E-Magazine