पश्चिम एशिया में युद्ध बढ़ने की आशंका में इजरायल के करीब पहुंची अमेरिकी सेना

पश्चिम एशिया में युद्ध बढ़ने की आशंका में इजरायल के करीब पहुंची अमेरिकी सेना

वाशिंगटन, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। संयुक्त राज्य अमेरिका को आशंका है कि इजरायल-हमास युद्ध में अमेरिकी कर्मियों को निशाना बनाया जा सकता है। रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने फारस की खाड़ी में स्ट्राइक ग्रुप (दो विमान वाहक पोत और तीसरा जाने के लिए तैयार) को फिर से तैनात करने का आदेश दिया है। क्षेत्र में अतिरिक्त वायु रक्षा प्रणालियाँ भी भेजी गई हैं।

लगभग दो हजार सैनिकों को खाड़ी में जाने के लिए अलर्ट पर रखा गया है। लड़ाकू विमानों से लैस यूएसएस गेराल्ड फोर्ड और यूएसएस आइजनहावर विमान वाहक पोत इजरायली जल क्षेत्र के करीब बढ़ रहे हैं।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि तीसरे विमानवाहक पोत – बाटन – को भी जरूरत पड़ने पर जाने के लिए अलर्ट पर रखा गया है।

यूएसए टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन प्रशासन को उम्मीद है कि इज़राइल-हमास युद्ध का विस्तार होगा और अमेरिकी कर्मियों को निशाना बनाया जा सकता है। कैबिनेट के दो सदस्यों ने क्षेत्र में बढ़ती अमेरिकी सैन्य उपस्थिति के बीच चेतावनी दी है।

रिपोर्टों में कहा गया है कि ऑस्टिन ने 2,000 सैनिकों को पश्चिम एशिया में जाने के लिए तैयार रहने का भी आदेश दिया। गत 7 अक्टूबर को हमास आतंकवादियों द्वारा इजरायल पर हमला और इजरायली नागरिकों की हत्या के बाद से तनाव बढ़ रहा है।

बाइडेन प्रशासन ने ईरान, हिजबुल्लाह और इज़राइल के अन्य दुश्मनों को इस संघर्ष से दूर रहने की चेतावनी दी है, लेकिन ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का मानना है कि संभवत: वे इस चेतावनी को नजरअंदाज करेंगे।

ईरान के रक्षा मंत्री ने इजरायल और अमेरिका को परोक्ष धमकी देते हुए चेतावनी दी थी कि अगर गाजा पर इजरायल का जमीनी आक्रमण होता है तो “कभी भी कुछ भी हो सकता है”। यह स्पष्ट नहीं था कि ईरान हिज़्बुल्ला को पहले से अधिक सीधे युद्ध में शामिल होने के लिए कह सकता है या नहीं।

ऑस्टिन ने रविवार को एबीसी के ‘दिस वीक’ में कहा, “हम पूरे क्षेत्र में हमारे सैनिकों और हमारे लोगों पर हमलों में उल्लेखनीय वृद्धि की संभावना देख रहे हैं।”

उन्होंने कहा, अमेरिकी सैनिक यह सुनिश्चित करने के लिए “जो आवश्यक है” कर रहे हैं कि उनके पास जवाब देने की क्षमता है।

ब्लिंकन ने भी ऑस्टिन की चिंताओं का समर्थन किया, उन्होंने एनबीसी के ‘मीट द प्रेस’ में कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि अमेरिकी बलों के खिलाफ निर्देशित ईरानी प्रॉक्सी द्वारा तनाव बढ़ने की संभावना है”।

ब्लिंकन ने कहा, “हम यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रहे हैं कि हम अपने लोगों की प्रभावी ढंग से रक्षा कर सकें और जरूरत पड़ने पर निर्णायक रूप से जवाब दे सकें।” उन्होंने कहा कि वह दूसरे या तीसरे मोर्चे को विकसित होते नहीं देखना चाहते, जो लेबनान स्थित हिजबुल्ला के साथ लड़ाई में शामिल हो सकता है।

इस बीच, सहायता ट्रकों का दूसरा काफिला भोजन, पानी और अन्य आवश्यक वस्तुओं के साथ गाजा पहुंच गया है और रेड क्रॉस तथा संयुक्त राष्ट्र सहयोगी जैसी जमीनी सहायता एजेंसियां अधिक राहत की मांग कर रही हैं। वे इजराइल से जनरेटर चलाने के लिए ईंधन की अनुमति देने के लिए भी कह रही हैं क्योंकि गाजा में बिजली नहीं है – विशेषकर अस्पतालों में।

इज़रायली सेना गाजा में प्रवेश करने वाली राहत आपूर्ति की सख्ती से निगरानी कर रही है और पिछले चैनलों के माध्यम से यह सुनिश्चित कर रही है कि भोजन, पानी और दवाएं नागरिकों तक पहुंच रही हैं, और हमास द्वारा उनका अपहरण नहीं किया जा रहा है।

कथित तौर पर कम से कम सात लाख लोग दक्षिणी सीमा की ओर भाग गए हैं जहां स्थिति उतनी ही खराब है।

हवाई उपग्रह तस्वीरों से पता चला है कि रफ़ा क्रॉसिंग पर लगभग 200 ट्रक खड़े हैं।

इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने सोमवार को कहा कि बंधकों के 222 परिवारों को सूचित किया गया है, जिनमें “काफ़ी कुछ” विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। रविवार को कुल संख्या 212 से बढ़कर 222 हो गई।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine