नवरात्रि शुरू: प्रथम दिन हुयी मां शैलपुत्री की अराधना

नवरात्रि शुरू: प्रथम दिन हुयी मां शैलपुत्री की अराधना

लखनऊ। राजधानी में सनातन धर्म के पर्वाे में से एक चैत्र नवरात्र का आरंभ आज 22 मार्च से हो गया है। नवरात्रि के प्रथम दिन घटस्थापना के साथ मां शैलपुत्री की अराधना की गयी। इस अवसर पर राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के मंदिरों में भक्तों की भीड़ मां के दर्शन करने के लिए उमड़ी। वहीं लोग जहां व्रत रखकर मां भगवती विशेष पूजा अर्चना की। कलश स्थापना के साथ घरों में मां के आगमन का हो गया है। अब नौ दिन मां लोगों के घरों में विराजेंगी। राजधानी में चौक स्थित बड़ी काली जी मन्दिर, बीकेटी स्थित चान्दिका देवी मंदिर, हैदरगंज स्थित शीतला देवी मंदिर, छितवापुर पजावा स्थित भुइयन देवी मंदिर, शास्त्री नगर स्थित दुर्गा देवी मंदिर सहित शहर के सभी छोटे बड़े मन्दिरों में मां दुर्गा की विशेष चौकी की स्थापना की गयी। इस मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहा। साथ ही पुलिस प्रशासन भी अलर्ट पर रहा।

नवरात्रि का विशेष महत्व

बताते चलें कि सनातन धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व होता है। नवरात्रि के इन पावन दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है। मान्यता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा धरती पर विचरण करती हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करती हैं। चैत्र नवरात्रि का इस बार 30 मार्च को समापन होगा। हिंदू पंचांग के अनुसार हर वर्ष चार बार नवरात्रि मनायी जाती है जिसमें से चैत्र और शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्व होता है जबकि दो गुप्त नवरात्रि होती है जिसमें तांत्रिक क्रियाएं होती है। इस बार चैत्र नवरात्रि का पर्व बहुत ही खास रहने वाला होगा क्योंकि 110 साल बाद नवरात्रि पर महासंयोग बना है। पंचांग के मुताबिक चैत्र माह की प्रतिपदा तिथि की शुरुआत 21 मार्च की रात्रि के 10 बजकर 55 मिनट पर हो जाएगी लेकिन उदया तिथि के अनुसार चौत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च को होगी। इस बार चैत्र नवरात्रि की शुरुआत बेहद ही शुभ संयोग में होने जा रही है। ज्योतिष गणना के मुताबिक देवी दुर्गा के महापर्व की शुरुआत चार योगों के निर्माण के साथ होगी।

बेहद शुभ है यह नवरात्रि

वहीं इस बार चैत्र नवरात्रि पर देवी दुर्गा नौका पर सवार होकर अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए पृथ्वी पर आएंगे। नौका पर देवी के आगमन को शुभ माना जाता है। इसके अलावा भक्तों के जीवन में सुख-समृद्धि भी लेकर आएंगीण् इस बार नवरात्रि पूरे नौ दिनों तक रहेगा क्योंकि तिथियों में इस बार किसी तरह का कोई घटत या बढ़त नहीं होगी। इस बार मीन राशि में सूर्य गुरु चंद्रमा और बुध ग्रह रहेंगे। मीन राशि में ग्रहों की युति से बुधादित्य योग, गजकेसरी योग और हंस योग का महासंयोग भी बनेगा। वहीं अगर नवरात्रि के शुरुआत होने पर बनने वाले योगों की बात करें तो शुक्ल और ब्रह्रा योग में होगी। ऐसे में इस बार की चैत्र नवरात्रि बहुत ही शुभ फलदायी रहने वाली है।ज र्च

E-Magazine