दुनिया की 60 प्रतिशत से अधिक आबादी सोशल मीडिया पर सक्रिय है : अध्ययन

दुनिया की 60 प्रतिशत से अधिक आबादी सोशल मीडिया पर सक्रिय है : अध्ययन

नई दिल्ली, 24 जुलाई (आईएएनएस)। एक नई स्टडी (अध्ययन) में खुलासा हुआ है कि दुनिया की 60 फीसदी से अधिक आबादी या लगभग पांच अरब लोग सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं।

डिजिटल सलाहकार फर्म केपियोस के अनुसार, यह आंकड़ा पिछले वर्ष की तुलना में 3.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। सोशल नेटवर्क यूजर्स की संख्या इंटरनेट का उपयोग करने वालों की संख्या 5.19 बिलियन या दुनिया की आबादी का 64.5 प्रतिशत के करीब पहुंच रही है।

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि सोशल मीडिया का यूज क्षेत्र के अनुसार व्यापक रूप से भिन्न होता है। पूर्वी और मध्य अफ़्रीका में 11 में से केवल एक व्यक्ति सोशल मीडिया का यूज करता है, जबकि भारत में तीन में से केवल एक व्यक्ति सोशल मीडिया का यूज करता है।

सोशल मीडिया पर बिताया जाने वाला समय भी बढ़ गया है, जोकि प्रतिदिन दो मिनट से बढ़कर दो घंटे 26 मिनट हो गया है। ब्राज़ीलियाई लोग प्रतिदिन औसतन 3 घंटे 49 मिनट सोशल मीडिया पर बिताते हैं जबकि जापानी 1 घंटे से भी कम समय बिताते हैं। औसत सोशल मीडिया यूजर्स 7 प्लेटफार्मों पर है।

रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक के साथ, मेटा के तीन पसंदीदा एप हैं। वीचैट, टिक टॉक और इसका लोकस वर्जन डॉयिन चीन में तीन सबसे लोकप्रिय एप हैं। टॉप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर, मैसेंजर और टेलीग्राम द्वारा पूरे किए जाते हैं।

इस बीच, यूएस प्रीसाइज़ एडवरटाइज़र की रिपोर्ट के अनुसार, किड्स (पीएआरके- पार्क) ने दिखाया कि टिक टॉक की अविश्वसनीय लोकप्रियता के बावजूद, अमेरिका में 12 साल से कम उम्र के लगभग 10 में से 9 बच्चे यूट्यूब पर कंटेंट का उपयोग करते हैं, जबकि 10 में से 4 बच्चे टिकटॉक के लिए कंटेंट का उपयोग करते हैं।

जब उनसे उनके लेटेस्ट कंटेंट खपत के बारे में पूछा गया, तो 86 प्रतिशत ने यूट्यूब का हवाला दिया, इसके बाद 63 प्रतिशत ने कहा कि वीडियो ऑन डिमांड, 50 प्रतिशत ने गेमिंग कहा और 38 प्रतिशत ने टिकटॉक कहा।

–आईएएनएस

एफजेड/एसजीके

E-Magazine