दिल्ली में लगातार खराब हो रही हवा,पर्यावरण मंत्री गोपाल राय बोले….

दिल्ली में लगातार खराब हो रही हवा,पर्यावरण मंत्री गोपाल राय बोले….

दिल्ली व दिल्ली एनसीआर में समग्र वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है। बढ़ते एक्यूआई के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली सचिवालय में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ एक बैठक की।

 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा लगातार खराब होती जा रही है। सोमवार को नवीनतम एक्यूआई 309 के साथ दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है। वहीं, दिल्ली एनसीआर में भी हवा की गुणवत्ता बिगड़ी है। यहां भी वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है और सफर इंडिया के अनुसार दिल्ली एनसीआर में एक्यूआई 322 है। बढ़ते एक्यूआई के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली सचिवालय में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता।

दिल्ली के आनंद विहार, हसनपुर डिपो, राष्ट्रीय राजमार्ग 9 के आसपास की कुछ तस्वीरें सामने आईं, जहां धुंध के चलते कुछ भी साफ दिखाई नहीं दे रहा है।

नेहरू पार्क और तीन मूर्ति मार्ग के आसपास पूरी तरह धुंध छायी हुई है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुलाई बैठक
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुलाई बैठक
दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते एक्यूआई के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली सचिवालय में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान मंत्री गोपाल राय ने कहा कि शहर में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए उठाए जा रहे कदमों पर चर्चा की। दिल्ली में 13 प्रदूषण हॉटस्पॉट हैं। उन्होंने कहा कि आज, शादीपुर, मंदिर मार्ग, पटपड़गंज, सोनिया विहार और मोती बाग सहित आठ अन्य बिंदुओं पर स्थानीय कारणों से एक्यूआई का स्तर 300 से ऊपर देखा गया। स्थानीय लोगों की पहचान और निरीक्षण के लिए यहां विशेष टीमों को तैनात किया जाएगा।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि ‘मौसम हमारे हाथ में नहीं है, लेकिन स्रोतों को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। ग्रैप-2 मुख्य रूप से सफाई और पानी छिड़काव आदि के बारे में है। बसों और ट्रेनों की आवृत्ति बढ़ाई जाएगी। सोमवार दोपहर एक बजे एक बैठक बुलाई गई है। हमने आसपास के राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों से बात की है और उन्होंने आश्वासन दिया है कि वे पराली जलाने पर कार्रवाई करेंगे। दिवाली, पराली और दशहरा के कारण अगले 10 से 15 दिन दिल्ली के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

सड़क पर रहना है तो इसका सामना करना पड़ेगा
इंडिया गेट पर साइकिल चालक संजय चौधरी ने कहा कि ‘मुझे लगता है कि दिल्ली में पिछले 10-12 दिनों से प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। आज हम इसे अपनी आंखों में महसूस कर सकते हैं। धुआं घना है, मुझे लगता है कि स्थिति अच्छी नहीं है। हम साइकिल चालक अपने साथ मास्क रखते हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि कोई विकल्प है और अगर आपको सड़क पर रहना है तो आपको इसका सामना करना होगा।’

वहीं, एक ओर साइकिल चालक राहुल कुंद्रा ने  बताया कि ‘अभी हम प्रदूषण को थोड़ा महसूस कर सकते हैं, क्योंकि हम हर दिन साइकिल चलाते हैं। यह थोड़ा बढ़ जाएगा। उस समय हम साइकिल चलाना बंद कर देते हैं और किसी विकल्प की तलाश करें।

E-Magazine