दक्षिणी मेक्सिको में तीन दिन बाद अपहृत 16 पुलिस कर्मचारियों को रिहा कर दिया गया..

दक्षिणी मेक्सिको में तीन दिन बाद अपहृत 16 पुलिस कर्मचारियों को रिहा कर दिया गया..

दरअसल अपहरणकर्ताओं ने इनकी रिहाई के लिए प्रशासन से मांग की थी जिसके बाद उनको छोड़ा गया। यह सभी पुलिस कर्मचारी एक स्थानीय जेल में काम करते है। सभी अपहृत कर्मचारी गार्ड या प्रशासनिक कर्मचारी के रूप में वहां पर कार्यरत है।

तीन दिनों की कैद के बाद, दक्षिणी मेक्सिको में अपहरण हुए 16 पुलिस कर्मचारियों को रिहा कर दिया गया है। चियापास राज्य के गवर्नर रुटिलियो एस्कैंडन ने ट्विटर पर उनकी वापसी की पुष्टि की।

गवर्नर ने की पुष्टि

16 अपहृत पुलिस कर्मचारियों की वापसी की पुष्टि करते हुए गवर्नर ने पोस्ट में लिखा, “मैं चियापास और मैक्सिको के लोगों को सूचित करना चाहता हूं कि अपहृत 16 सहकर्मियों को आज दोपहर (शुक्रवार) रिहा कर दिया गया है।”

रिहाई के लिए प्रशासन से की थी मांग

हालांकि, अब तक उन पुलिस कर्मचारियों की रिहाई की परिस्थितियों पर कोई विवरण नहीं दिया गया। अपहरणकर्ताओं ने चियापास में तीन स्थानीय पुलिस अधिकारियों को बर्खास्त करने और स्थानीय गायिका नेयेली सिन्को की रिहाई की मांग की थी। दरअसल, गायिका नेयेली सिन्को का पिछले हफ्ते एक अन्य गिरोह ने अपहरण कर लिया था।

महिलाओं के छोड़ पुरुष कर्मचारियों का किया अपहरण

मंगलवार को कुछ बंदूकधारी बदमाशों ने ओको जोकोआउटला-टक्स्टला गुतिरेज राजमार्ग पर एक पुलिस परिवहन ट्रक को रोका और फिर पुलिस कर्मचारियों का अपहरण कर लिया। हालांकि, उस ट्रक में पुरुषों के साथ महिला कर्मी भी मौजूद थी, लेकिन बंदूकधारियों ने सभी पुरुष कर्मचारियों को उठा लिया और 17 महिलाओं को छोड़ दिया।

राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर ने बताया कि जिन लोगों का अपहरण किया गया, वे एक स्थानीय जेल में काम करते है। यह लोग गार्ड या प्रशासनिक कर्मचारी के रूप में वहां पर कार्यरत है। हालांकि वे औपचारिक रूप से राज्य पुलिस द्वारा नियोजित हैं।

तलाश के लिए तैनात किए गए थे 1000 अधिकारी

अपहरण के बाद, अधिकारियों ने अपहृतों की तलाश के लिए 1,000 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया। हालांकि, राज्य अभियोजक के कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि अपहृत लोग एक पिकअप में सवार होकर टक्स्टला गुतिरेज में राज्य पुलिस मुख्यालय पहुंचकर अपने आप वापस लौट आए। एजेंसी के बाहर डेरा जमाए रिश्तेदारों ने जब अपने प्रियजनों को गाड़ी से उतरते देखा तो दौड़कर उन्हें गले से लगा लिया।

लगातार बढ़ रही हिंसक घटनाएं

 दक्षिणी मेक्सिको में हाल के महीनों में प्रमुख राजमार्गों पर नार्को-नाकाबंदी, टकराव, फांसी, गायब होने और अन्य अपराधों के साथ हिंसा में वृद्धि देखी गई है। अधिकारियों ने सिनालोआ कार्टेल और जलिस्को न्यू जेनरेशन कार्टेल के बीच क्षेत्रीय विवाद को जिम्मेदार ठहराया है।

E-Magazine