तेलुगु से अंग्रेजी सीखने के लिए डुओलिंगो ने शुरू किया नया कोर्स

तेलुगु से अंग्रेजी सीखने के लिए डुओलिंगो ने शुरू किया नया कोर्स

नई दिल्ली, 24 अगस्त (आईएएनएस)। अब तेलुगु से अंग्रेजी सीखना और आसान हो जाएगा। अमेरिका स्थित भाषा शिक्षण ऐप डुओलिंगो ने अपने प्लेटफॉर्म पर एक नया भारतीय भाषा पाठ्यक्रम लॉन्च किया है। यह ऐप उपयोगकर्ताओं को तेलुगु से अंग्रेजी सीखने में मदद करेगी।

कंपनी ने कहा कि भारत में चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा तेलुगु अब ऐप पर उपलब्ध भारतीय भाषाओं की सूची में शामिल हो गई है। इस ऐप पर सफल अंग्रेजी पाठ्यक्रम के लिए हिंदी और बंगाली बोलने वालों के लिए पहले से ही सेवा उपलब्ध है।

डुओलिंगो इंडिया के कंट्री मार्केटिंग मैनेजर करणदीप सिंह कपानी ने कहा, ”हिंदी और बंगाली भाषियों के लिए हमारे पाठ्यक्रमों की सफलता को देखते हुए हम अपने नए पाठ्यक्रम के साथ तेलुगु भाषियों को सशक्त बनाने की आकांक्षा रखते हैं, जिससे प्रभावी संचार सक्षम हो सके और ऐसे अवसरों को बढ़ावा मिले जो संभावनाओं की दुनिया के द्वार खोलें।”

तेलुगु विश्व स्तर पर शीर्ष 20 सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है।

न केवल भारत में बल्कि राष्ट्रीय सीमाओं से परे तेलुगु बोलने वालों की बढ़ती उपस्थिति और प्रभाव को स्वीकार करते हुए कंपनी ने कहा कि उसकी नवीनतम पेशकश तेलुगु बोलने वालों को अंग्रेजी में महारत हासिल करने के लिए एक मुफ्त और आनंददायक मंच प्रदान करना है।

डुओलिंगो द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि 90 प्रतिशत तेलुगु भाषी मानते हैं कि करियर की संभावनाओं को बढ़ाने और बेहतर शैक्षिक संसाधनों तक पहुंचने के लिए अंग्रेजी जरूरी है।

इसके अतिरिक्त, 81 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने उल्लेख किया कि अंग्रेजी में दक्षता आत्मविश्वास को बढ़ा सकती है।

दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के मामले में भारत डुओलिंगो का पांचवां सबसे बड़ा बाजार है और शीर्ष दस बाजारों में कंपनी का दूसरा सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार है।

अंग्रेजी के साथ-साथ ऐप पर भारतीयों द्वारा सीखी गई अन्य लोकप्रिय भाषाओं में हिंदी, फ्रेंच, कोरियाई और स्पेनिश शामिल हैं।

–आईएएनएस

एमकेएस/एसकेपी

E-Magazine