जी-20 देशों के विकास मंत्रियों सहित 200 मेहमान तथागत की प्रथम उपदेश स्थली देख अभिभूत हुए

जी-20 देशों के विकास मंत्रियों सहित 200 मेहमान तथागत की प्रथम उपदेश स्थली देख अभिभूत हुए

वाराणसी। जी-20 समिट के तीसरे और अन्तिम दिन मंगलवार को विदेशी मेहमानों ने ऐतिहासिक सारनाथ का भ्रमण किया। विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर के नेतृत्व में तथागत की प्रथम उपदेश स्थली सारनाथ पहुंचे दुनिया के 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के विकास मंत्री सहित लगभग 200 मेहमानों का स्वागत ‘हुड़क मजीरा और मयूर लोकनृत्य से किया गया। मेहमानों ने पुरातात्विक उत्खनित स्थल के अलावा धर्मराजिका स्तूप, अशोक की लाट और मूलगंध कुटी मंदिर का अवशेष देखा । धमेख स्तूप पर लगभग 26 सौ वर्ष पूर्व बनी कलाकृतियों को मेहमान अपलक देखते रहे।

वहीं,सारनाथ म्यूजियम में भगवान बुद्ध के अवशेषों और भारत के राष्ट्रीय चिह्न अशोक स्तंभ को देख अभिभूत नजर आए। गाइड से मेहमान प्राचीन धरोहरों की जानकारी लेते रहे। खुद विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर भी बीच—बीच में गाइड की भूमिका में दिखे और मेहमानों को भारत के प्राचीन धरोहरों के बारे में बताते रहे। सारनाथ में जलपान के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम में भागीदारी कर मेहमान दोपहर में दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

मेहमानों के लिए नदेसर होटल से सारनाथ तक बनाया गया ग्रीन कॉरिडोर

ऐतिहासिक सारनाथ में जी-20 के मेहमानों के भ्रमण को देखते हुए नदेसर स्थित होटल से सारनाथ तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया। सुरक्षा कारणों से आशापुर चौराहे से सिंहपुर अंडरपास तिराहे तक नो इंट्री जोन रहा। जी-20 की फ्लीट के लिए पूरे सड़क को खाली कराया गया था।

सफल जी-20 डेवलपमेंट मिनिस्ट्रियल के बाद आज हम वाराणसी से प्रस्थान कर रहे

जी-20 समिट के तीसरे दिन विदेशी मेहमानों को ऐतिहासिक सारनाथ में भ्रमण कराने के बाद विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने ट्वीट कर वैश्विक आयोजन के सफलता के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार जताया। विदेश मंत्री ने लिखा एक सफल जी-20 डेवलपमेंट मिनिस्ट्रियल के बाद आज हम वाराणसी से प्रस्थान कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार का उत्कृष्ट व्यवस्था के लिए आभार। सभी प्रतिनिधि गंगा आरती और सारनाथ दर्शन की अद्भुत स्मृतियों को साथ लेकर वापस जा रहे हैं। कल जी-20 ने सतत विकास के लिए जीवन शैली पर सहमति बनायी है, जो वास्तव में जीवन दायिनी माँ गंगा की ही प्रेरणा है।

E-Magazine