जानें 5 ऐसे जूस के बारे में जो बालों की सेहत को बढ़ावा देते हैं…

जानें 5 ऐसे जूस के बारे में जो बालों की सेहत को बढ़ावा देते हैं…

यह कौन नहीं चाहता कि हमारे बाल हमेशा स्वस्थ और खूबसूरत बने रहें। आपके बाल लंबे समय तक तभी खूबसूरत बने रहेंगे, जब तक वे मजबूत रहेंगे। बालों को अंदर से मजबूत बनाने के लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में बदलाव करें। यह सच है कि बालों की क्वालिटी जेनेटिक्स पर निर्भर करती है, लेकिन अगर आप सही तरीके से देखभाल करें और हेल्दी चीजें खाएं, तो बाल हेल्दी और खूबसूरत हो सकते हैं।

जब हम बात करते हैं देखभाल की, तो सबसे पहले हमें ख्याल आता है तेल मालिश, शैम्पू और कंडिशनर का, जो कैमिकल्स और प्रिसरवेटिव्स से भरे होते हैं। वहीं, एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आप हेल्दी बाल स्वस्थ और संतुलित डाइट की मदद से पा सकते हैं। यानी खाना खाते वक्त आपको इस बात पर खास ध्यान देने की ज़रूरत है, कि आप क्या खा रहे हैं। तो आइए जानें 5 ऐसे जूस के बारे में जो बालों की सेहत को बढ़ावा देते हैं।

बालों की ग्रोथ के लिए 5 हेल्दी जूस

पालक का जूस

पालक आयरन और बायोटीन से भरपूर होती है। यह दोनों गुण टिशूज़ तक ऑक्सीजन के सप्लाई को बढ़ावा देते हैं, जिसमें बालों के फॉलिकल्स भी शामिल हैं। पालक में, फेर्रीटिन (ferritin) नाम का कम्पाउंड भी होता है, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है।

खीरे का जूस

खीरा एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-ए से भरा होता है, जो टॉक्सिन्स को शरीर से निकालने में मदद करता है और हाइड्रेशन को भी बढ़ावा देता है। यह पोषक तत्व सेहत के अलावा स्किन को भी फायदा पहुंचाते हैं।

आंवले का जूस

आंवला एक सुपरफूड है, और पूरी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। यह विटामिन-सी से भरा होता है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, जो कोशिका क्षति को रोकता है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

गाजर का जूस

गाजर विटामिन-ए, ई और बी और एंटीऑक्सीडेंट्स का स्त्रोत होता है। यह सभी पोषक तत्व बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं और वक्त से पहले बालों को सफेद होने से बचाते भी हैं।

एलोवेरा का जूस

एलोवेरा का प्लांट लगभग सभी के घरों में होता है, इसका जेल स्किन के साथ बालों के लिए भी अच्छा होता है। इसमें विटामिन-ए, सी और ई जैसे पोषक तत्वों से भरा एलोवेरा जूस कोशिका के विकास को बढ़ावा देता है, जिससे बालों में चमक आती है और वे मजबूत बनते हैं।

E-Magazine