जनवरी 2024 के अंतिम सप्ताह में पाकिस्तान में आम चुनाव होंगे : ईसीपी

जनवरी 2024 के अंतिम सप्ताह में पाकिस्तान में आम चुनाव होंगे : ईसीपी

इस्लामाबाद, 21 सितंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने गुरुवार को घोषणा की कि देश में आम चुनाव अगले साल जनवरी के आखिरी सप्ताह में होंगे। मीडिया रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव पैनल ने बताया कि नई जनगणना के अनुरूप की जा रही परिसीमन की प्रारंभिक सूची 27 सितंबर को प्रकाशित की जाएगी।

ईसीपी ने कहा, ”उसने गुरुवार को परिसीमन प्रक्रिया की प्रगति की समीक्षा की और फैसला लिया कि प्रक्रिया से संबंधित आपत्तियों एवं सुझावों को सुनने के बाद निर्वाचन क्षेत्रों की अंतिम लिस्ट 30 नवंबर को प्रकाशित की जाएगी।”

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ईसीपी ने एक बयान में कहा कि इसके बाद 54 दिवसीय चुनाव कार्यक्रम पूरा होने के बाद अगले साल जनवरी (2024) के आखिरी सप्ताह में आम चुनाव होंगे। ईसीपी के बयान ने चुनावों को लेकर अनिश्चितता को समाप्त कर दिया है।

दरअसल, पिछली पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) के नेतृत्व वाली सरकार के नई जनगणना को मंजूरी देने के कदम ने चुनावी निकाय को चुनाव कराने से पहले नया परिसीमन करने के लिए बाध्य किया था, जिससे अनुचित देरी की आशंका पैदा हो गई थी।

इस साल अगस्त में राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभाओं के समय से पहले भंग होने के बाद, ईसीपी को 3 महीने की निर्धारित समय अवधि के भीतर चुनाव कराने की जरूरत थी, जिसका अर्थ है कि चुनाव 6 नवंबर से पहले नहीं होने चाहिए।

हालांकि, ईसीपी ने कहा कि वह चुनावों से पहले नई सीमाएं खींचने के लिए संवैधानिक रूप से बाध्य है, इसलिए 3 महीने की समयावधि के भीतर चुनाव कराना संभव नहीं है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई), पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और अन्य प्रमुख राजनीतिक दलों ने भी ईसीपी से देश में व्याप्त अनिश्चितता को समाप्त करने के लिए जल्द से जल्द चुनाव कराने का आग्रह किया था।

–आईएएनएस

एफजेड

E-Magazine