चैटजीपीटी की राजस्व वृद्धि धीमी, सितंबर में ऐप स्टोर और गूगल प्ले से कमाए 3.2 मिलियन डॉलर

चैटजीपीटी की राजस्व वृद्धि धीमी, सितंबर में ऐप स्टोर और गूगल प्ले से कमाए 3.2 मिलियन डॉलर

नई दिल्ली, 10 अक्टूबर (आईएएनएस)। ओपनएआई के चैटजीपीटी की राजस्व वृद्धि में धीमी गति देखी जा रही है, यह एक संकेत है कि एआई चैटबॉट इस मामले में सेचुरेशन के करीब है कि कितने यूजर्स इसके पेड सर्विस के लिए भुगतान करने को तैयार हैं।

मार्केट इंटेलिजेंस फर्म ऐपफिगर्स के आंकड़ों के मुताबिक, चैटजीपीटी पिछले कुछ महीनों में 30 प्रतिशत से अधिक राजस्व वृद्धि देख रहा है, लेकिन अब, जिस दर से राजस्व में वृद्धि हुई है, वह वास्तव में अब तक की सबसे कम 20 प्रतिशत (सितंबर तक) है।

अपग्रेड चैटजीपीटी प्लस सब्सक्रिप्शन सर्विस की लागत 19.99 डॉलर प्रति माह है, जो फास्ट रिस्पांस टाइम, पीक टाइम पर प्रायोरिटी एक्सेस और नए फीचर्स और इंप्रूवमेंट्स तक एक्सेस प्रदान करती है।

ऐपफिगर ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ”हमारे अनुमान से पता चलता है कि चैटजीपीटी ने सितंबर में ऐप स्टोर और गूगल प्ले से 3.2 मिलियन डॉलर कमाए। वह नेट है जिसका मतलब है कि एप्पल और गूगल द्वारा अपनी फीस लेने के बाद ओपनएआई को क्या रखने को मिलता है।”

सितंबर में लगभग 15.6 मिलियन लोगों ने ओपनएआई के चैटजीपीटी ऐप को डाउनलोड किया।

ओपनएआई का आधिकारिक चैटजीपीटी ऐप मई से ऐप स्टोर पर और जुलाई से गूगल प्ले पर है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ छोटे बदलावों के साथ, ओपनएआई आसानी से उस कन्वर्सन रेट को बढ़ा सकता है और राजस्व वृद्धि देख सकता है।

पिछले महीने, ओपनएआई ने कहा कि उसे 2023 में राजस्व 1 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

कंपनी के लिए चैटजीपीटी चलाने की लागत काफी ज्यादा है। बर्नस्टीन विश्लेषक स्टेसी रसगॉन के विश्लेषण के अनुसार, प्रत्येक पूछताछ की लागत लगभग 4 अमेरिकी सेंट है।

अगर चैटजीपीटी क्वेरीज गूगल सर्च के साइज के दसवें हिस्से तक बढ़ जाती हैं, तो इसे कार्यशील बने रहने के लिए प्रारंभ में लगभग 48.1 बिलियन डॉलर जीपीयू और प्रति वर्ष लगभग 16 बिलियन डॉलर चिप्स की आवश्यकता होगी।

सैम ऑल्टमैन द्वारा संचालित ओपनएआई भी कथित तौर पर मौजूदा शेयरों की बिक्री के माध्यम से 80-90 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर धन जुटा रहा है।

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

E-Magazine