गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने राज्य में बढ़ रहे अपराधों को लेकर एक अजीबो-गरीब दिया बयान…

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने राज्य में बढ़ रहे अपराधों को लेकर एक अजीबो-गरीब दिया बयान…

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने राज्य में बढ़ रहे अपराधों को लेकर एक अजीबो-गरीब बयान दिया है। उन्होंने दावा किया है कि राज्य में लगभग 90 प्रतिशत अपराध बिहार, उत्तर प्रदेश और अन्य क्षेत्रों के प्रवासी मजदूरों द्वारा किए जाते हैं। प्रमोद सावंत ने कहा है कि प्रवासी मजदूर राज्य का लेबर कार्ड जरूर बनवाएं।

लेबर कार्ड बनाने की अपील

बता दें कि पणजी में 1 मई को मजदूर दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस समारोह में सावंत ने कहा कि राज्य में काम करने वाले हर प्रवासी मजदूर के पास राज्य सरकार द्वारा दिया गया लेबर कार्ड होना चाहिए। गोवा सरकार प्राइवेट, असंगठित और इंडस्ट्रियल सेक्टर में काम करने वालों को रोजगार का रिकॉर्ड रखने के साथ-साथ इस सेक्टर के कल्याणकारी उपायों का विस्तार करने के लिए लेबर कार्ड जारी करती है।

पुलिस के लिए कार्रवाई करना होता है मुश्किल

प्रमोद सावंत ने कहा कि गोवा में अपराध करने के बाद प्रवासी मजदूर अपने होम स्टेट भाग जाते हैं, जिसके कारण उनपर कार्रवाई करना काफी मुश्किल हो जाता है। मुख्यमंत्री ने गोवा में अपराध के अनुपात को लेकर कहा, ‘अगर हम अनुपात देखेंगे, तो गोवा में हुए अधिकतम 90 फीसदी अपराध प्रवासी मजदूरों ने किए हैं। फिर चाहे वे बिहार, उत्तर प्रदेश या अन्य इलाकों से हों।

राज्य सरकार की बड़ी योजना

सावंत ने आगे कहा कि सभी मजदूरों को कार्ड जारी करने के लिए राज्य सरकार ने दो गैर सरकारी संगठनों (NGO) को शामिल किया है। मुख्यमंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि मजदूरों को कार्ड के लिए नामांकन की सुविधा जल्द ही ऑनलाइन कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि एक बार सभी मजदूरों को कार्ड जारी कर दिए जाने के बाद डेटाबेस तक पहुंचना आसान हो जाएगा। सावंत ने कहा, ‘इससे पुलिस को मामलों की जांच करने और उन्हें ट्रैक करने में भी मदद मिलेगी।’

E-Magazine