गाजा के लिए डब्ल्यूएचओ की चिकित्सा आपूर्ति वाला विमान पहुंचा मिस्र

गाजा के लिए डब्ल्यूएचओ की चिकित्सा आपूर्ति वाला विमान पहुंचा मिस्र

काहिरा, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। गाजा पट्टी के लिए डब्ल्यूएचओ से चिकित्सा आपूर्ति से भरा एक विमान मिस्र के सिनाई प्रायद्वीप में एल अरिश हवाई अड्डे पर पहुंचा।

मिस्र की रेड क्रिसेंट नॉर्थ सिनाई शाखा के प्रमुख खालिद जायद ने शनिवार को फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट के समन्वय में एक लैंड ब्रिज के माध्यम से गाजा को तत्काल मानवीय सहायता की डिलीवरी की पुष्टि की।

गाजा के सत्तारूढ़ गुट फिलिस्तीनी इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन (हमास) द्वारा एक सप्ताह पहले इजरायल पर किए गए हमले के जवाब में 9 अक्टूबर से गाजा को इजरायली बलों ने पूरी तरह से घेर लिया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हमास-इजरायल संघर्ष में अब तक दोनों पक्षों के हजारों लोग हताहत हुए हैं।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेसियस ने गाजा में तत्काल स्वास्थ्य जरूरतों का समर्थन करने के लिए एल अरिश हवाई अड्डे पर विमान भेजने की घोषणा की।

घेबियस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, “क्रॉसिंग के माध्यम से मानवीय पहुंच स्थापित होते ही हम आपूर्ति भेज देंगे।”

शुक्रवार को, इजराइल ने उत्तरी गाजा के दस लाख से अधिक लोगों को दक्षिण की ओर जाने को कहा था।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने एक्स पोस्ट में कहा, “हम (गाजा में) 1.1 मिलियन लोगों को निकालने के फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए इजराइल से अपनी अपील जारी रखते हैं। यह एक मानवीय त्रासदी होगी।”

इजराइल के सामूहिक निकासी आदेश को मिस्र, सऊदी अरब और तुर्की सहित कई देशों के साथ अरब लीग और संयुक्त राष्ट्र सहित क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने भी अस्वीकार कर दिया था।

गुरुवार से, मिस्र के एल अरिश हवाई अड्डे को जॉर्डन, संयुक्त अरब अमीरात और तुर्की से गाजा के लिए सहायता सामग्री ले जाने वाले विमान प्राप्त हुए हैं।

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

E-Magazine