खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स की भव्य ओपनिंग सेरेमनी 25 मई को

खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स की भव्य ओपनिंग सेरेमनी 25 मई को

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की मेजबानी में 25 मई से 03 जून तक चलने वाले खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स की तैयारियां अपने अंतिम चरण में है। आगामी 25 मई को लखनऊ के बाबू बनारसी दास (बीबीडी) यूनिवर्सिटी में गेम्स की भव्य ओपनिंग सेरेमनी होगी। अपर मुख्य सचिव, खेल एवं युवा कल्याण, डॉ नवनीत सहगल ने ओपनिंग सेरेमनी स्थल का निरीक्षण किया और समस्त तैयारियों को 15 मई तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। डॉ सहगल कल क्लोजिंग सेरेमनी स्थल वाराणसी में चल रही तैयारियों का जायजा लेने जायेंगे।
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाला खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स अब तक के खेलो इण्डिया गेम्स संस्करण का सबसे भव्य आयोजन होगा। यूपी में इण्डिया खेलेगा और पूरा विश्व देखेगा। उन्होंने कहा कि शुभारंभ समारोह के दौरान कल्चरल इवेंट भी होंगे। पूरा बीबीडी खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी के रंग में नजर आयेगा। हर तरफ गेम्स की ब्रांडिंग होगी। बीबीडी में 800 महिला एवं 400 पुरुष कुल 1200 खिलाड़ियों के लिए हॉस्टल तैयार कराया गया है। खिलाड़ियों की सुविधा के लिए बीबीडी में एक कंट्रोल रूम बनाया जायेगा और इसका नम्बर हास्टल के सभी कमरों में चस्पा होगा, ताकि खिलाड़ी किसी भी समय इस पर फोन कर जानकारी ले सकें। पूरे परिसर में जगह-जगह पीने के पानी व्यवस्था रहेगी। आगंतुकों के लिए पार्किंग की अच्छी व्यवस्था होगी। इसके लिए जगह-जगह साइनेज भी लगाये जायेंगे। खिलाड़ियों की सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध होगा।
लखनऊ में बीबीडी यूनिवर्सिटी के मेन ग्राउंड में मलखम्ब तथा जूडो की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। इसके साथ ही बीबीडी यूनिवर्सिटी क्रिकेट ग्राउंड में आर्चरी प्रतियोगिता होगी। बीबीडी बैडमिंटन एकेडमी में बैडमिंटन एवं टेबल टेनिस होगा। इकाना स्पोर्ट्स सिटी (इंडोर हाल) में वालीबाल तथा फेंसिंग प्रतियोगिता होगी। इकाना स्पोर्ट्स सिटी (फुटबाल ग्राउण्ड) में फुटबाल (गर्ल्स) तथा टेनिस का आयोजन होगा। गुरू गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कालेज में रग्बी, एथलेटिक्स, फुटबाल तथा हॉकी का आयोजन होगा।
पूरे मई में उत्तर प्रदेश खेल विभाग मशाल रैली का आयोजन कर रहा है, जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 5 मई को झंडी दिखाकर रवाना किया था। शुभंकर जीतू के साथ मशाल पहले ही रामपुर, आगरा, मथुरा, हरदोई, मैनपुरी और फिरोजाबाद की यात्रा कर चुकी है। आने वाले दिनों में यह गाजीपुर, जौनपुर, प्रयाग सहित अन्य शहरों में जाएगी। आज यह मशाल वाराणसी शहर पहुंची। जीतू बच्चों और युवाओं के बीच एक बड़ी हिट साबित हो रहा है क्योंकि वह उन्हें और अधिक खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित करता है।

E-Magazine