खनन शेयरों में गुरुवार के कारोबार के दौरान उछाल

खनन शेयरों में गुरुवार के कारोबार के दौरान उछाल

मुंबई, 12 अक्टूबर (आईएएनएस)। माइनिंग शेयरों में गुरुवार को तेजी आई, जिसके कारण निफ्टी मेटल इंडेक्स ने मजबूत बढ़त दर्ज की।

बोनांजा पोर्टफोलियो के रिसर्च एनालिस्ट वैभव विदवानी ने कहा कि एमओ आईएल ने 7.9 प्रतिशत की छलांग लगाई, जबकि एनएमडीसी और गुजरात खनिज विकास निगम (जीएमडीसी) ने क्रमशः 5.79 प्रतिशत और 5.30 प्रतिशत की बढ़त हासिल की।

बुधवार को कैबिनेट ने रॉयल्टी दरों को मंजूरी देकर लिथियम, नाइओबियम और कई दुर्लभ अर्थ एलिमेंट्स (आरईई) सहित महत्वपूर्ण खनिजों के खनन की अनुमति दी है।

सरकार लिथियम पर लंदन मेटल एक्सचेंज मूल्य निर्धारण के 3 प्रतिशत, नाइओबियम पर औसत बिक्री मूल्य के 3 प्रतिशत और आरईई पर दुर्लभ पृथ्वी ऑक्साइड के औसत बिक्री मूल्य के 1 प्रतिशत पर “उचित” रॉयल्टी दरें लगाएगी।

वैभव विदवानी ने कहा कि निफ्टी ने दिन का समापन नरम रुख के साथ किया, जबकि निफ्टी ऑयल एंड गैस और निफ्टी मेटल ने क्रमशः 1.11 प्रतिशत और 0.75 प्रतिशत की बढ़त के साथ बेहतर प्रदर्शन किया।

गुरुवार को निफ्टी 50 इंडेक्स 17 अंक गिरकर 19,794 पर बंद हुआ, जबकि सेंसेक्स 60 अंक गिरकर 66,408 पर बंद हुआ।

उन्होंने कहा कि टीसीएस ने बुधवार को दूसरी तिमाही का मुनाफा जारी किया जो बाजार के अनुमान के अनुरूप था, लेकिन पुनर्खरीद मूल्य पिछले बायबैक मूल्य से काफी कम था।

4,150 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की कीमत पर, टीसीएस बोर्ड ने 17,000 करोड़ रुपये के बायबैक को मंजूरी दी।

कई वर्षों में पहली बार, अमेरिकी डॉलर राजस्व में गिरावट आई, हालांकि दूसरी तिमाही ईबीआईटी मार्जिन पूर्वानुमान से ऊपर था।

निफ्टी पर शीर्ष लाभ पाने वालों में बीपीसीएल, कोल इंडिया, मारुति सुजुकी, ग्रासिम इंडस्ट्रीज और पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन शामिल हैं। जबकि, नुकसान वालों में टेक महिंद्रा, अपोलो हॉस्पिटल्स, टीसीएस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और इंफोसिस शामिल रहे।

–आईएएनएस

एबीएम

E-Magazine