केदार घाट पर चला स्वच्छता अभियान, नमामि गंगे ने जगाई स्वच्छता की अलख

केदार घाट पर चला स्वच्छता अभियान, नमामि गंगे ने जगाई स्वच्छता की अलख

वाराणसी। नमामि गंगे के सदस्यों ने गुरुवार को केदारघाट पर स्वच्छता अभियान चलाया। नगर निगम के कर्मचारियों के सहयोग से केदार घाट पर गंगा के सतही जल पर फैली गंदगी को कार्यकर्ताओं ने हटाया। इसके बाद गंगा तट पर इधर-उधर बिखरे पड़े निर्माल्य को समेट कर कूड़ेदान तक पहुंचाया। पर्यावरण की रक्षा सभी का नैतिक दायित्व का संदेश देकर श्रमदान के बाद मां गंगा की आरती उतारी गई। लाउडस्पीकर से घाटों पर स्वच्छता बनाए रखने के लिए लोगों को जागरूक किया गया।

इस दौरान नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला ने कहा कि स्वच्छता जन स्वास्थ्य की आधारशिला है। गंदे वातावरण से डायरिया, पीलिया गैस्ट्रो संबंधी बीमारियां पनपती है। स्वच्छता को जीवनशैली का हिस्सा बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पर्यावरण हमारी अमूल्य निधि है। यदि हम जागरूक होंगे, तभी पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले हानिकारक तत्वों से इसको दूर रखेंगे। पर्यावरण के दुष्परिणाम स्वरूप ही जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग से बेमौसम वर्षा और बाढ़ आदि की समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। पर्यावरण की रक्षा हम सब का कर्तव्य है।

स्वच्छता अभियान में चिंतामणि गणेश मंदिर के महंत चल्ला सुब्बाराव शास्त्री, पशुपतिनाथ, नगर निगम के कर्मचारी ज्ञान बाबू राजू आदि ने भागीदारी की।

E-Magazine